×

Pat Cummins: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को क्यों हो रही है टेस्ट फॉर्मेट की चिंता, वॉ के बाद पैट कमिंस का झलका दर्द

Test Cricket Pat Cummins: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान स्टीव वॉ भड़क गए और अब वर्तमान विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस की भी प्रतिक्रिया सामने आई है

Sachin Hari Legha
Published on: 2 Jan 2024 9:54 AM GMT
Pat Cummins
X

Pat Cummins (photo. Social Media)

Test Cricket Pat Cummins: हाल ही में टेस्ट फॉर्मेट के भविष्य को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ चुकी है। इस बहस की आग पिछले हफ्ते तब भड़क गई जब दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के अपने टेस्ट दौरे के लिए सात अनकैप्ड खिलाड़ियों को नामित किया, जिसमें टीम के कप्तान नील ब्रांड भी शामिल थे। प्रोटियाज़ के बाकी टेस्ट नियमित खिलाड़ी SA20 के दूसरे सीज़न में भाग लेने के लिए घर पर ही रहने वाले हैं, जो खेल के छोटे, अधिक आकर्षक प्रारूपों की ओर बढ़ते रुझान का एक मजबूत उदाहरण है। इस पर पहले तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान स्टीव वॉ भड़क गए और अब वर्तमान विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की भी प्रतिक्रिया सामने आई है।

टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर पैट कमिंस का बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट के भविष्य की चिंता करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान के खिलाफ गर्मियों के दो मैचों में बहुत अच्छी उपस्थिति होने के बावजूद वे कभी-कभी टेस्ट प्रारूप के भविष्य को लेकर चिंतित रहते थे। सिडनी में नए साल के टेस्ट की पूर्व संध्या पर उन्होंने कहा, “यह कठिन है। ऑस्ट्रेलिया में हर गर्मी पिछली गर्मियों से बड़ी लगती है, लेकिन जाहिर तौर पर विदेशों में जाकर ऐसा नहीं होता।”

पैट कमिंस (Pat Cummins) ने कहा, “कुछ मामलों में, मैं कभी-कभी थोड़ा चिंतित होता हूं, लेकिन साथ ही टी20 क्रिकेट के इतने अधिक समर्थक कभी नहीं रहे और मुझे नहीं लगता कि दुनिया में क्रिकेट देखने वाले इतने अधिक समर्थक रहे हैं। एक टेस्ट क्रिकेट प्रेमी के रूप में, मैं काश हर कोई टेस्ट क्रिकेट देख रहा होता, लेकिन मैंने आज तक क्रिकेट को इससे अधिक मजबूत कभी नहीं देखा।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरी आशा है कि यह (टेस्ट क्रिकेट) 10 साल या 20 साल में अब से भी अधिक मजबूत होगा। मैं टेस्ट क्रिकेट को पूरी तरह से पसंद करते हुए बड़ा हुआ हूं। मुझे लगता है कि यह कई चरणों से गुजरता है। मैं जानता हूं कि दक्षिण अफ्रीकी टीम मैं अपना सबसे मजबूत पक्ष नहीं भेज रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि यह एक चरण है। मुझे लगता है कि इस टेस्ट समर के संबंध में कुछ सवालिया निशान पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ थे।”

पैट कमिंस का यह भी कहना है कि हमने पाकिस्तान के खिलाफ दो शानदार टेस्ट मैच खेले हैं, वास्तव में अच्छा समर्थन मिला है, भारी भीड़ है। इसलिए मुझे नहीं लगता कि इसमें इतनी नाटकीय गिरावट आई है जितनी कभी-कभी इसके बारे में बात की जाती है। लेकिन मुझे लगता है कि अन्य की संख्या को लेकर भी एक मुद्दा है वहां क्रिकेट में, जाहिर तौर पर प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा पहले से कहीं अधिक है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story