×

पथुम निसांका से पहले 7 बार भारतीय क्रिकेटरों ने वनडे में जड़ा दोहरा शतक, पहली बार सचिन ने किया था ‘नामुमकिन को मुमकिन’

Pathum Nissanka ODI Double Centuries List: अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 210 रनों की पारी खेलने के बाद पथुम निसांका पुरुष वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए

Sachin Hari Legha
Published on: 10 Feb 2024 1:52 PM GMT
ODI Double Centuries List
X

ODI Double Centuries List (photo. Social Media)

Pathum Nissanka ODI Double Centuries List: अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार नाबाद 210 रनों की पारी खेलने के बाद पथुम निसांका (Pathum Nissanka) पुरुष वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए। असल में पथुम निसांका का 210* रन श्रीलंकाई बल्लेबाज के लिए पहला दोहरा शतक था, और वनडे में श्रीलंका के लिए अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी था। उन्होंने सनथ जयसूर्या का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जयसूर्या ने 2000 में शारजाह में भारत के खिलाफ 189 रन बनाए थे। इस आर्टिकल में हम उनसे पहले वनडे पुरुष क्रिकेट इतिहास में लगाए गए तमाम दोहरे शतकों के बारे में बनाएंगे।

इन खिलाड़ियों ने जड़े हैं वनडे में दोहरे शतक

01. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar); जिन्होंने वर्ष 2010 में साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ पुरुष वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे पहला दोहरा शतक जड़ा था। उस दौरान क्रिकेट के भगवान ने नाबाद 200 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

02. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag); भारतीय टीम के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में 209 रनों की बेहतरीन पारीक खेल इतिहास रचा था। उनकी यह पारी आज भी तमाम भारतीय क्रिकेट फैंस को याद है।

03. रोहित शर्मा (Rohit Sharma); वनडे पुरुष क्रिकेट इतिहास में तीसरा दोहरा शतक भी एक और भारतीय सलामी बल्लेबाज के नाम रहा। जिन्होंने 2013 में बेंगलुरु के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बनाए थे।

04. रोहित शर्मा (Rohit Sharma); इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रोहित शर्मा का ही नाम आता है। जिन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रनों की जबरदस्त और कमाल की पारी खेली थी। इसके बाद से रोहित शर्मा को हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध भी प्राप्त हुई। उनकी यह पारी आज भी वनडे क्रिकेट इतिहास में हाईएस्ट स्कोर वाले मामले में पहले नंबर पर आती है।

05. क्रिस गेल (Chris Gayle); वेस्ट इंडीज के दिग्गज पूर्व विस्फोटक क्रिकेटर क्रिस गेल ने जिंबॉब्वे के खिलाफ कैनबरा के मैदान में साल 2015 में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। उस दौरान उन्होंने 215 रनों की पारी खेली थी।

06. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill); वेलिंग्टन के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड की ओर से वर्ल्ड कप 2015 के दौरान मार्टिन गप्टिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रनों की बड़ी खेल इतिहास रचा था। यह किसी भी ऑडीआई वर्ल्ड कप का पहला दोहरा शतक भी था।

07. रोहित शर्मा (Rohit Sharma); आपको बताते चलें कि इस लिस्ट में तीसरी बार भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का नाम आ गया है। जिन्होंने 2017 में मोहाली के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 208 रनों की पारी खेली थी। याद दिला दें कि उन्होंने यह दोहरा शतक अपनी मैरिज एनिवर्सरी के दिन लगाया था।

08. फखर ज़मान (Fakhar Zaman); पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज फखर ज़मान ने 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 210 रनों की पारी खेल पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया। जी हां पाकिस्तान की ओर से वनडे क्रिकेट में यही सबसे बड़ा और उच्चतम स्कोर है।

09. ईशान किशन (Ishaan Kishan); आपको बताते चलें कि भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी चट्टाग्राम (चटगाँव) बांग्लादेश में 2022 में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ 210 रनों की पारी खेल अपने करियर का सबसे बड़ा क्षण प्राप्त किया था। उनकी इस पारी के बाद वह हर क्रिकेट फैन की दृष्टि में भी आ गए।

10. शुभमन गिल (Shubman Gill); टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने ईशान किशन के दोहरे शतक के लगभग 1 महीने के भीतर ही हैदराबाद के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार दोहरा शतक जड़ा। इस दौरान उनके बल्ले से 208 रन निकले, उन्होंने इसी दोहरे शतक के साथ एक बड़ी छाप छोड़ी थी।

11. ग्लेन मैक्सवेल (Glen Maxwell); ऑस्ट्रेलिया की ओर से पुरुष वनडे फॉर्मेट में सबसे पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल बने। जिन्होंने 2023 के वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ चोटिल होने के बावजूद भी शानदार दोहरा शतक जड़ा और नाबाद 201 रनों की पारी के साथ टीम को सेमीफाइनल में भी पहुंचा।

गौरतलब है कि यहाँ केवल पुरुष क्रिकेटरों को लिस्ट है, वहीं महिलाओं में बेलिंडा कलार्क ने 1997 में नाबाद 227 रनों की पारी खेल पहली बार वनडे में दोहरा शतक जड़ा था। उनके अलावा न्यूजीलैंड की अमीलिया केर ने वर्ष 2018 में नाबाद 232 रनों की पारी खेल कर वनडे में दोहरा शतक लगाने वाली दूसरी महिला भी बनी। इन 2 महिला क्रिकेटरों के अलावा किसी भी महिला बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट इतिहास में यह उपलब्धि हासिल नहीं की है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story