×

PSL 2024: पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल मैच में इस्लामाबाद यूनाइडेट ने आखिर गेंद में जीता मैच, नसीम शाह ने छिनी मुल्तान से जीत

PSL 2024: मोहम्मद रिजवान की कप्तानी वाली टीम मुल्तान सुल्तांस को शादाब खान की टीम इस्लामाबाद यूनाइडेट ने फाइनल मैच में 2 विकेट से दी मात

Kalpesh Kalal
Published on: 19 March 2024 3:29 AM GMT
Isalamabad United
X

PSL 2024 (Source_ Social Media)

PSL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का बेसब्री से इंतजार है, जो 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है, इससे ठीक 4 दिन पहले पड़ोसी मूल्क पाकिस्तान के टी20 लीग पाकिस्तान सुपर लीग 2024 के चैंपियन का फैसला हो गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अंडर खेली जाने वाली इस टी20 लीग के फाइनल मैच में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने जबरदस्त रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर मुल्तान सुल्तांस को 2 विकेट से हराकर इस साल का खिताब अपने नाम कर लिया है।

इस्लामाबाद यूनाइटेड ने जीता PSL 2024, इस्लामाबाद को 2 विकेट से हराया

पाकिस्तान सुपर लीग के इस टूर्नामेंट में पिछले करीब 1 महीनें से चले आ रहे 6 टीमों की जबरदस्त जंग में आखिरकार अब जाकर विजेता टीम का फैसला हो गया है। कराची में खेले गए खिताबी मुकाबले में मुल्तान सुल्तांस क टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम ने आखिरी गेंद तक चली लड़ाई में मुल्तान सुल्तांस को 2 विकेट से हराकर इस साल की ट्रॉफी उठाने में सफलता हासिल की।

मुल्तान सुल्तांस ने पहले खेलते हुए बनाए 159 रन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बैनर तले आईपीएल की तर्ज पर ही खेले जा रहे इस टूर्नामेंट का 9वां एडिशन खेला जा रहा है। जहां खिताबी जंग में मुल्तान सुल्तांस के कप्तान मोहम्मद रिजवान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला किया। मुल्तान सुल्तांस की टीम इस मैच में इतना ज्यादा खुलकर नहीं खेल सकी और कप्तान मोहम्मद रिजवान 26 गेंदों में 26 रन ही बना सके। इसके अलावा उस्मान खान के 40 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 57 रन की पारी के साथ ही इफ्तिखार अहमद के 20 गेंद में 3 चौके और 3 छक्कों से खेली 32 रनों की पारी की मदद से मुल्तान सुल्तांस ने आखिर में अपने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रन का स्कोर खड़ा किया। इस्लामाबाद के लिए इमाद वसीम ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 23 रन खर्च कर 5 विकेट झटके। तो वहीं शादाब खान ने 3 विकेट हासिल किए।

इस्लामाबाद ने आखिरी गेंद पर लक्ष्य किया हासिल, जीता खिताब

इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम 160 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी। इस्लामाबाद के लिए मार्टिन गुप्टिल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। इस कीवी बल्लेबाज ने शानदार शॉट्स खेलते हुए केवल 32 गेंद में 4 चौके और 3 छक्कों से 50 रन की पारी खेली। उनके अलावा इस्लामाबाद यूनाइटेड के शुरुआती बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके, जहां कोलिन मुनरो 17 रन, आगा सलमान 10 रन और कप्तान शादाब खान केवल 4 रन ही बना सके। वहीं आजम खान ने बढ़िया हाथ दिखाते हुए 22 गेंद में 30 रन की पारी खेली। इस्लामाबाद की टीम एक वक्त 129 रन के स्कोर पर 7 विकेट खो चुकी थी। इसके बाद आखिरी 17 गेंद में 31 रनों की जरूरत थी, जहां तेज गेंदबाज नसीम शाह ने तूफानी बैटिंग करते हुए केवल 9 गेंद में 17 रन बनाए और इमाद वसीम के साथ 30 रन की साझेदारी की। नसीम शाह तो आउट हो गए, लेकिन इमाद ने 17 गेंद में 19 रन बनाकर अपनी टीम को आखिरी गेंद में जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया और इस्लामाबाद ने खिताब जीत लिया। मुल्तान के लिए खुशदिल शाह और इफ्तिखार अहमद ने 2-2 विकेट झटके।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story