×

Rahul Dravid Head Coach: टीम इंडिया का हेड कोच बनने को राहुल द्रविड़ तैयार, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी

Rahul Dravid Head Coach: टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 16 Oct 2021 5:56 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2021 1:24 PM GMT)
Rahul Dravid Head Coach: टीम इंडिया का हेड कोच बनने को राहुल द्रविड़ तैयार, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी
X

Rahul Dravid Head Coach: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का करार टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के साथ ही समाप्त हो रहा है। राहुल द्रविड़ के मुख्य कोच (Rahul Dravid Head Coach) बनने को लेकर काफी दिनों से अटकलें लगाई जाती रही हैं मगर अब उन्होंने मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालने पर सहमति दे दी है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI ke Adhyaksh Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (Jay Shah) ने शुक्रवार को दुबई में राहुल द्रविड़ के साथ बैठक की थी। आईपीएल के फाइनल मुकाबले के दौरान गांगुली, जय शाह और राहुल द्रविड़ ने तीनों दुबई में थे और तीनों की बैठक के दौरान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के लिए बड़ी जिम्मेदारी निभाने को तैयार हो गए हैं। द्रविड़ का इसके लिए तैयार होना टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उनकी देखरेख में युवा क्रिकेटर बड़ी कामयाबी हासिल कर चुके हैं।

युवा क्रिकेटरों को मिल सकता है महत्व

जानकार सूत्रों का कहना है कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी पहले की तरह ही विक्रम राठौर संभालते रहेंगे। द्रविड़ को मुख्य कोच बनाने के अलावा उनके भरोसेमंद पारस म्हाब्रे को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया गया है।

राहुल द्रविड़ हमेशा युवा क्रिकेटरों को महत्व देते रहे हैं और ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद उनके कोच पद की जिम्मेदारी संभालने पर युवा क्रिकेटरों को महत्व मिलना तय माना जा रहा है। द्रविड़ पहले युवा क्रिकेटरों के साथ काफी काम कर चुके हैं और उन्हें युवा क्रिकेटरों की ताकत और कमजोरियों के बारे में बखूबी जानकारी है। ऐसे में उनके कोच बनने के बाद टीम इंडिया नए स्वरूप में दिख सकती है।

गांगुली और जय शाह के साथ हुई बैठक

कोच के रूप में राहुल द्रविड़ बीसीसीआई की हमेशा पहली पसंद रहे हैं। उनकी देखरेख में अंडर-19 टीम विश्व कप के दौरान कमाल का प्रदर्शन कर चुकी है और वे मजबूत तकनीक वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिने जाते रहे हैं। यही कारण है कि बीसीसीआई की ओर से रवि शास्त्री के बाद मुख्य कोच की जिम्मेदारी उन्हें सौंपने की कोशिश की जा रही थी।

दुबई में शुक्रवार की रात गांगुली और जय शाह के साथ राहुल द्रविड़ की बैठक काफी सकारात्मक रही। इस बैठक के दौरान टीम इंडिया के भावी कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई। बैठक में द्रविड़ ने मुख्य कोच बनने पर अपनी सहमति दे दी है। इसे टीम इंडिया के भविष्य के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे पहले वे टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे के समय भी यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

सौरव गांगुली-जय शाह-राहुल द्रविड़ (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

वर्ल्ड कप के साथ शास्त्री का खत्म होगा करार

टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन रविवार से शुरू हो रहा है और टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री का करार टी-20 वर्ल्ड कप के साथ समाप्त हो जाएगा। आईपीएल का फाइनल मुकाबला समाप्त होने के बाद अब सबकी नजरें टी-20 वर्ल्ड कप पर ही लगी हुई है। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को होगा और इस मुकाबले का काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि यह मुकाबला भारत और उसके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद पहले ही कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर रखी है।

10 करोड़ सालाना मिलेगा वेतन (Team India Head Coach Salary)

बीसीसीआई के एक प्रमुख पदाधिकारी का कहना है कि राहुल द्रविड़ जल्द ही नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर का पद छोड़ देंगे। वे इस पद को छोड़ने के बाद ही टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। वैसे उनके मुख्य कोच बनने के संबंध में अभी तक बीसीसीआई की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक राहुल द्रविड़ के साथ बीसीसीआई का दो साल का करार होगा। इसका मतलब है कि द्रविड़ का करार 2023 के वर्ल्ड कप तक चलेगा। मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ को सालाना 10 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। न्यूजीलैंड के साथ खेले जाने वाली सीरीज से द्रविड़ मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। माना जा रहा है कि द्रविड़ की देखरेख में टीम इंडिया बड़ी कामयाबी हासिल कर सकती है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story