×

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 के चैंपियन मुंबई की टीम पर पैसों की हुई बारिश

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 में बीसीसीआई ने ईनामी राशि में कर दी भारी बढ़ोतरी, विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ी हो गए रातों-रात अमीर

Kalpesh Kalal
Published on: 14 March 2024 3:22 PM GMT
Ranji Trophy 2024
X

Ranji Trophy 2024 (Source_Social Media) 

Ranji Trophy 2024: भारतीय घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 का विनर मिल चुका है। पिछले करीब 2 महीनों से चल रहे इस बड़े टूर्नामेंट के फाइनल मैच को मुंबई ने अपने नाम किया है। रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल मुकाबले में मुंबई की टीम ने पांचवें दिन विदर्भ की टीम को 169 रनों से हराकर 42वीं बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। जिसके साथ ही अब 2 महीनों से भी ज्यादा समय से चले आ रहे घरेलू ट्रॉफी के इस इवेंट का सफर खत्म हो गया है।

रणजी ट्रॉफी में मुंबई ने फाइनल में विदर्भ को हराकर जीता 42वां खिताब

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रणजी के रण की सबसे बेहतरीन टीम मुंबई और विदर्भ के बीच खिताबी मुकाबला खेला गया। ये मैच काफी रोचक रहा, जहां विदर्भ की टीम को जीत के लिए मुंबई ने 538 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में में विदर्भ ने पूरा दम लगाया, और मैच को पांचवें दिन तक ले गए। लेकिन आखिर में इतने बड़े पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने विदर्भ की टीम आखिरी दिन 368 रन के स्कोर पर सिमट गई और मुंबई ने एक और रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया। आपको बता दें कि फाइनल मैच में मुंबई ने पहली पारी में 224 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में विदर्भ की टीम केवल 105 रन पर ही ढ़ेर हो गई थी। इसके बाद मुंबई ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी के दम पर 418 रन का स्कोर खड़ा कर विदर्भ को 538 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया था।

बीसीसीआई ने रणजी की ईनामी राशि में की भारी बढ़ोतरी

इस बार भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने रणजी ट्रॉफी में में पैसों की जबरदस्त बारिश की। आईपीएल की केशरिच लीग में जमकर पैसा देने के कारण हमेशा आलोचना झेलने वाली बीसीसीआई ने इस बार रणजी ट्रॉफी की विजेता और उपविजेता टीमों को एक झटके में मालामाल बना दिया। जहां बोर्ड की तरफ से ईनामी राशि में दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ोतरी कर घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को रातों-रात अमीर बना दिया है।

विजेता मुंबई को 5 करोड़ और उपविजेता विदर्भ को 1 करोड़ की ईनामी राशि

जी हां... क्रिकेट जगत के सबसे अमीर बोर्ड बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए रणजी चैंपियन मुंबई को 5 करोड़ रुपये प्राइस मनी दी। तो वहीं उपविजेता रहने वाली विदर्भ की टीम को 3 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर मिले। बोर्ड ने प्राइज मनी को दोगुनी से भी ज्यादा कर दिया। पिछले साल तक रणजी चैंपियन को 2 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर दिए जाते थे, तो वहीं 1 करोड़ रुपये उपविजेता टीम को दिए जाते थे। लेकिन इस बार भारी बढ़ोतरी कर ली गई है।

सेमीफाइनल से बाहर होने वाली टीमों को भी मिले 1-1 करोड़ रुपये

इतना ही नहीं बोर्ड ने तो सेमीफाइनल में आने वाली टीमों को भी 1-1 करोड़ रूपये की प्राइज मनी दी। पिछले बार सेमीफाइनलिस्ट टीमों को 50 लाख रुपये दिए जाते थे। इस बार रणजी के रण में सेमीफाइनल में तमिलनाडू और मध्यप्रदेश की टीमें भी पहुंची थी, जिसमें मुंबई ने तमिलनाडू को हराया था, तो वहीं विदर्भ के हाथों मध्यप्रदेश की टीम को हार झेलनी पड़ी थी। बोर्ड ने पुरस्कार राशि को बढ़ाकर घरेलू क्रिकेट को प्रोत्साहन दिया है, जिसका आगे फायदा देखने को मिल सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story