×

Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में मुंबई ने रचा इतिहास, 47वीं बार फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली टीम!

Ranji Trophy: मुंबई ने सोमवार (04 मार्च 2024) को तमिलनाडु को पारी और 70 रनों से हराकर 2023-24 रणजी ट्रॉफी सीज़न के फाइनल में प्रवेश किया

Sachin Hari Legha
Published on: 4 March 2024 1:14 PM GMT
Ranji Trophy 2024 Semifinal
X

Ranji Trophy 2024 Semifinal (photo. Social Media)

Ranji Trophy: मुंबई ने सोमवार (04 मार्च 2024) को तमिलनाडु को पारी और 70 रनों से हराकर 2023-24 रणजी ट्रॉफी सीज़न के फाइनल में प्रवेश किया। असल में मुंबई की रणजी टीम ने इस जीत के साथ 48वीं बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल मैच में प्रवेश किया। टीम ने इतना बड़ा कारनामा भारतीय क्रिकेट के लिए लंबा योगदान देने वाले अजिंक्य रहाणे के कप्तानी में किया। मैच में शार्दूल ठाकुर ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया।

मुंबई ने फिर बनाई फाइनल में जगह

मुंबई ने बीकेएस कॉम्प्लेक्स में रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ तीन दिनों के भीतर शानदार जीत हासिल कर 48वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। तमिलनाडु अपनी दूसरी पारी में 182 रन पर ही सिमट गया, जिसमें शम्स मुलानी ने चार विकेट लिए, जिससे मुंबई ने एक पारी और 70 रनों से शानदार जीत दर्ज की। दिन की शुरुआत अपनी पहली पारी में 353/9 से करने वाली मुंबई ने अपने कुल स्कोर में 25 रन और जोड़कर 232 रन की बढ़त हासिल कर ली।

तनुष कोटियन और तुषार देशपांडे अंतिम विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी में शामिल थे, लेकिन जब देशपांडे आउट हुए तो तनुश कोटियन 89 रन पर आउट हो गए। तमिलनाडु की दूसरी पारी शुरुआती दौर में ही खराब हो गई थी। क्योंकि शार्दुल ठाकुर ने महत्वपूर्ण 109 रन बनाने के बाद गेंदबाजी में भी सलामी बल्लेबाज नारायण जगदीसन और साई सुदर्शन के विकेट लिए। जबकि वाशिंगटन सुंदर मोहित अवस्थी का शिकार बने, जिससे टीम 10/3 पर सिमट गई।

मैच में बाबा इंद्रजीत ने संघर्षपूर्ण 70 रन बनाए और मध्य क्रम के साथ साझेदारी बनाने की कोशिश की, लेकिन मुंबई ने लगातार विकेट चटकाए और अंततः विपक्षी टीम को 51.5 ओवर में ऑलआउट कर दिया। आपको बताते चलें कि अजिंक्य रहाणे ने अपनी कप्तानी के कौशल को फिर से पेश किया और मुंबई को इतिहास में सबसे बड़ी घरेलू टीम बनने का भी अवसर दिया। मैच में कमाल दिखाने वाले ठाकुर को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story