×

Ranji Trophy 2024: मुंबई और विदर्भ के बीच होगी रणजी ट्रॉफी की खिताबी जंग

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबलो के विदर्भ ने जीतकर फाइनल का टिकट कटाया, फाइनल मैच मुंबई वर्सेज विदर्भ के बीच होगा।

Kalpesh Kalal
Published on: 6 March 2024 7:28 AM GMT
Vidarbh Cricket Team
X

Ranji Trophy 2024 (Source_Social Media)

Ranji Trophy 2024: भारत की सबसे प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनलिस्ट टीमों की तस्वीर साफ हो चुकी है। पहले सेमीफाइनल मैच में विदर्भ की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मध्यप्रदेश की टीम को 62 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस जीत के साथ ही अब विदर्भ की टीम फाइनल मैच में मुंबई का सामना करेगी। जिसने रणजी ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल मैच में तमिलनाडू को शिकस्त दी थी। रणजी ट्रॉफी 2024 का फाइनल मैच 10 मार्च को मुंबई और विदर्भ के बीच खेला जाएगा।

मुंबई और विदर्भ के बीच होगा रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच

रणजी के रण में इस बार जबरदस्त रोमांच देखने को मिला, जहां जनवरी की शुरुआत से 38 टीमों के बीच कड़ी टक्कर के बीच आखिरकार फाइनलिस्ट टीमें सामने आ गई हैं। जहां मुंबई ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पहले से ही फाइनल मैच में जगह बना ली तो वहीं अब विदर्भ ने पहले सेमीफानल मैच को रोमांचक अंदाज में 62 रन से जीत लिया। विदर्भ ने मध्यप्रदेश को जीत के लिए 321 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन यहां उन्हें 258 रन के स्कोर पर ढेर करते हुए 62 रन की शानदार जीत हासिल की।

विदर्भ ने मध्यप्रदेश को 62 रन से हराकर बनायी फाइनल में जगह

विदर्भ और मध्यप्रदेश के बीच नागपुर में पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया। इस मैच में अक्षय वाडकर की कप्तानी में खेल रही विदर्भ की टीम पहले पारी में मध्यप्रदेश की शानदार गेंदबाजी के सामने कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी और केवल 170 रन के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई। जिसमें आवेश खान ने 4 विकेट झटके। इसके जवाब में मध्यप्रदेश की टीम ने पहली पारी में 252 रन बनाए और 82 रनों की अहम बढ़त हासिल की। लेकिन विदर्भ ने दूसरी पारी में जबरदस्त पटलवार करते हुए मध्यप्रदेश को कोई मौका नहीं दिया। जहां यश राठौड़ की 141 रन की पारी के साथ ही कप्तान अक्षय वाडकर की 77 रनों की पारी की मदद से 402 रनों का स्कोर खड़ा कर मध्यप्रदेश को जीत के लिए 321 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। इसके जवाब में मध्यप्रदेश की टीम ने यश दुबे के 94 रन और यश डावली की 67 रन की पारियों के बावजूद भी लक्ष्य से 62 रन दूर रह गए और फाइनल मैच खेलने का मौका गंवा दिया।

दूसरे सेमीफाइनल मैच में मुंबई ने तमिलनाडू को दी थी पारी से शिकस्त

रणजी ट्रॉफी के इस सत्र का दूसरा सेमीफाइनल मैच मुंबई और तमिलनाडू के बीच खेला गया। मुंबई में खेले गए इस मैच में होम टीम मुंबई ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए तमिलनाडू को एक पारी और 70 रनों से हराकर 48वीं बार फाइनल मैच का टिकट कटाया। इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी तमिलनाडू की पहली पारी को केवल 146 रन पर ही ढ़ेर कर दिया। इसके बाद मुंबई ने 9वें और 10वें नंबर के बल्लेबाज शार्दुल ठाकुर और तनुश कोटियान के कमाल की बल्लेबाजी के दम पर 378 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसमें शार्दुल ठाकुर ने 109 रन की पारी खेली, तो वहीं तनुष ने 89 रन बनाए। इसके बाद मुंबई ने तमिलनाडू की दूसरी पारी को 162 रन पर ही समेट दिया और मैच को एक पारी और 70 रनों से जीतकर फाइनल में जगह बनायी।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story