×

IPL 2023 में शानदार प्रदर्शन कर रहे ये युवा खिलाड़ी, भारतीय टीम में जगह पक्की !

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग में अपने दमदार प्रदर्शन से भारत की टी20 टीम के लिए कई खिलाड़ी दावेदारी ठोंक है। इनमें कुछ ऐसे हैं जो भारत के लिए अब तक खेले भी नहीं हैं। तो वहीं, कुछ को भारतीय टीम में मौकें मिले लेकिन जल्द ही किसी न किसी कारण टीम से बाहर होना पड़ा है।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 20 April 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 20 April 2023 1:43 PM GMT)
IPL 2023 में शानदार प्रदर्शन कर रहे ये युवा खिलाड़ी, भारतीय टीम में जगह पक्की !
X

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक 16वें सीजन के 26 मैच खेले जा चुके हैं। इस सीजन में अब तक भारत के युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा है। इन सितारों ने अपने दमदार प्रदर्शन से भारत की टी20 टीम के लिए दावेदारी ठोंक है। इनमें कुछ ऐसे हैं जो भारत के लिए अब तक खेले भी नहीं हैं। तो वहीं, कुछ को भारतीय टीम में मौकें मिले लेकिन जल्द ही किसी न किसी कारण टीम से बाहर होना पड़ा है।

रिंकू सिंह (Rinku Singh)

इस सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के हिटर रिंकू सिंह बल्ला जमकर बोल रहा है। वह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं। रिंकू सिंह ने गुजरात के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार पांच गेंदों पर 5 छक्के जड़े और कोलकाता को जीत दिलाई थी। एक विस्‍फोटक बैटर के तौर पर रिंकू को साल 2013 में उत्तर प्रदेश की अंडर-16 टीम में जगह दी गई थी। रिंकू सिंह ने IPL डेब्यू 2018 में किया था। इस साल उन्हें KKR ने 55 लाख में टीम में शामिल किया था। रिंकू की 5 मैचों में 1 अर्धशतकीय पारी देखने को मिल चुकी हैं।

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

इस सीजन यशस्वी जायसवाल 21 साल का IPL में शानदार फॉर्म देखने को मिल रही है। उन्होंने इस सीजन अब तक 6 मैचों में 2 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। यशस्वी जायसवाल उत्तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले है। उन्होंने एक ही सीजन में दलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है। यशस्वी जायसवाल ने साल 2020 में IPL में डेब्यू किया था। इस साल राजस्थान ने उन्हें 4 करोड़ में टीम में शामिल किया था। वह इस सीजन 6 मुकाबलों में 180 रन बना चुके हैं।

वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer)

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर का इस सीजन में भी शानदार प्रदर्शन जारी है। इस सीजन में रन बनाने के मामले में अभी दूसरे स्थान पर हैं। इस सीजन में अय्यर शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं। वेंकटेश अय्यर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 11 मुकाबले खेले है। जिसमें नौ टी-20 और दो वनडे शामिल है। इस बीच उनके बल्ले से 157 रन निकले हैं। वहीं गेंदबाजी के दौरान टी-20 में पांच सफलता हासिल हुई है।

तिलक वर्मा (Tilak Verma)

इस सीजन में तिलक वर्मा का शानदार प्रदर्शन जारी है। अब तक तिलक वर्मा 20 साल के खिलाड़ी को IPL 2022 से 14 मैचों में खेलने का मौका मिला और उन्होंने 36.09 की औसत से 397 रन बनाए थे। तिलक वर्मा ने साल 2018-19 में हैदराबाद की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेली और अगले विजय हजारे में भी डेब्यू किया। तेलंगाना हैदराबाद निवासी इस खिलाड़ी ने 2022 में IPL डेब्यू किया था। तिलक वर्मा को मुंबई ने 1.70 करोड़ में टीम में शामिल किया था।

रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi)

इस सीजन टीम इंडिया से बाहर चल रहे रवि बिश्नोई का प्रदर्शन अभी तक काफी शानदार रहा है। रवि बिश्नोई अभी मार्क वुड के बाद लखनऊ के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। राजस्थान में जन्में रवि ने टीम इंडिया के लिए अब तक एक वनडे और 10 टी-20 खेल चुके हैं। बिश्नोई ने साल 2020 में आईपीएल डेब्यू किया था। इस खिलाड़ी ने पिछले साल आईपीएल के दम पर ही भारतीय टीम में जगह बनाई थी। लेकिन हाल के समय में ये खिलाड़ी टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए जूझ रहा है।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story