×

एक बार फिर से फ्लॉप हुए शुभमन गिल, युवा क्रिकेटर की फॉर्म के कारण राहुल द्रविड़ पर उठे सवाल?

IND vs ENG Shubman Gill: युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में वे बिना खाता खोले ही आउट हो

Sachin Hari Legha
Published on: 28 Jan 2024 10:45 AM GMT
IND vs ENG Shubman Gill
X

IND vs ENG Shubman Gill (photo. Social Media)

IND vs ENG Shubman Gill: युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए। वहीं उनकी आखिरी बड़ी पारी पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आई थी, जहां उन्होंने 128 रन बनाए थे। तब से, उन्होंने 10 पारियों में 36 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 173 रन बनाए हैं (इससे पहले केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ) महीना)। इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे हैदराबाद टेस्ट में उनका नवीनतम प्रदर्शन भी प्रभावशाली नहीं था।

उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की, लेकिन 66 में से सिर्फ 23 रन का योगदान दे सके और अपना विकेट डेब्यूटेंट टॉम हार्टले को दे दिया। लाल गेंद के प्रारूप में गिल के संघर्ष को रेखांकित करते हुए, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से इस युवा खिलाड़ी को अपने अधीन लेने का आग्रह किया है। जियो सिनेमा पर बोलते हुए, पीटरसन ने गिल की प्रतिभा को स्वीकार किया लेकिन यह भी उल्लेख किया कि पंजाब के युवा बल्लेबाज को अपने खेल पर और अधिक काम करने की जरूरत है।

केविन पीटरसन की स्टेटमेंट को कुछ लोग राहुल द्रविड़ के प्रति आरोप भी समझ रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ने कहा, “शुभमन गिल के पास अब ड्रेसिंग रूम में कोई है जिसने मेरा खेल बदल दिया है, राहुल द्रविड़। इसलिए, मैं राहुल द्रविड़ से कहूंगा, और मुझे नहीं पता कि वह कितना प्रसारण देखते हैं, कृपया जाएं और गिल के साथ समय बिताएं और वही काम करें जिसके बारे में उन्होंने मुझसे बात की थी। जाओ और उसे गेंद को ऑफ साइड से हिट करवाओ। अभ्यास करना, बेहतर लिंक चुनना, स्ट्राइक रोटेट करना, ऐसी चीजें करना जो उसे एक बेहतर खिलाड़ी बनाएंगी क्योंकि उसके ड्रेसिंग रूम में शुबमन गिल के रूप में एक गुणवत्ता वाला खिलाड़ी है।”

पीटरसन ने आगे बताया कि गिल को स्ट्राइक रोटेट करने में दिक्कत होती है, खासकर स्पिनरों के खिलाफ। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा कि अगर युवा बल्लेबाज द्रविड़ के साथ इस पर काम करें तो वह इस कमजोरी पर काबू पा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, “मैं उसके आउट होने के तरीके से निराश नहीं हूं। मैं बस इस बात से निराश हूं कि उसमें अभी तक वह क्षमता नहीं आई है, लेकिन वह अभी भी बच्चा है। उसे वह क्षमता दो। उसे वह ढांचा दीजिए और आक्रामक शॉट खेलिए जो उसे अपने शस्त्रागार में मिले हैं। हमने उनमें से कुछ खूबसूरत पारियां देखी हैं, लेकिन अगर वह स्ट्राइक रोटेट करता है और वह राहुल द्रविड़ से सीखता है, जिन्हें बस उसे अपने संरक्षण में लेना होगा और कहना होगा, युवा आदमी, तुम यह कैसे करते हो, दुनिया उसकी सीप है।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story