×

हाशिम अमला ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 15 साल के करियर में कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

Hashim Amla Retirement: साउथ अफ्रीका क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया। बता दें अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तीन साल पहले यानी 2019 में ही संन्यास ले लिया था। उसके बाद वो लगातार काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Jan 2023 2:13 PM GMT
Hashim Amla Retirement
X

Hashim Amla Retirement

Hashim Amla Retirement: साउथ अफ्रीका क्रिकेट के सबसे शानदार बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया। बता दें अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तीन साल पहले यानी 2019 में ही संन्यास ले लिया था। उसके बाद वो लगातार काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे। लेकिन अब उन्होंने सभी तरह के क्रिकेट मैचों को अलविदा कह दिया है। वर्ल्ड कप 2019 में ख़राब प्रदर्शन के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। यह अमला के क्रिकेट करियर का सबसे बुरा दौर था। इससे उन्होंने क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

अपने देश के लिए तिहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज:

बता दें हाशिम अमला ने अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। अमला ने अफ्रीका के 349 इंटरनेशनल मैच में हिस्सा लिया था। इस दौरान उनके नाम 18 हजार से ज्यादा रन दर्ज है। अमला ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 55 शतक लगाए। इसमें उन्होंने 28 टेस्ट शतक और 27 वनडे शतक जड़े। टेस्ट क्रिकेट में अमला ने 9,282 रन बनाए। अफ्रीका के के लिए टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले अमला एकमात्र बल्लेबाज हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 311 रन रहा। इसके अलावा वनडे में भी अमला का रिकॉर्ड बेहद उम्दा रहा। उन्होंने वनडे में करीब 50 की औसत से 8113 रन बनाए। जिसमें उनके नाम 27 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज हैं।

बेहद शानदार रहा अमला का फर्स्ट क्लास करियर:

बता दें इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा अमला ने फर्स्ट क्लास करियर में भी खूब रन बनाए। काउंटी क्रिकेट में अमला सरे की टीम के साथ जुड़े थे। अगर उनके ओवर ऑल फर्स्ट क्लास करियर के रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो उन्होंने 265 फर्स्ट क्लास मैचों की 439 पारियों में 48.55 की औसत से 19521 रन बनाये। अमला ने फर्स्ट क्लास करियर 57 शतक और 93 अर्धशतक लगाए हैं। अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे ज्यादा 27 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर एबी डीविलियर्स के 25 शतक हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story