×

Asia Cup 2023 Final: श्रीलंका पर भारत की जीत से पाक को मिली संजीवनी, जानिए फाइनल का पूरा समीकरण, भारत का किससे होगा मुकाबला

Asia Cup 2023 Final: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब सुपर-4 राउंड में शीर्ष पर पहुंच गई है। श्रीलंका पर जीत हासिल करके भारत ने फाइनल का टिकट कटा लिया है ।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 13 Sep 2023 3:04 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2023 3:29 AM GMT)
Asia Cup 2023 Final
X

Asia Cup 2023 Final  (photo: social media )

Asia Cup 2023 Final: एशिया कप के दौरान भारत ने मंगलवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से मात दे दी। श्रीलंका पर भारत की जीत से एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की संभावना बनी हुई है। अगर मंगलवार के मुकाबले में श्रीलंका भारत पर जीत हासिल करने में कामयाब हो जाता है तो उसे फाइनल का टिकट मिल जाता मगर भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए श्रीलंका के अरमानों पर पानी फेर दिया।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब सुपर-4 राउंड में शीर्ष पर पहुंच गई है। श्रीलंका पर जीत हासिल करके भारत ने फाइनल का टिकट कटा लिया है और अब सबकी निगाहें श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 14 सितंबर को होने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम फाइनल में एंट्री करेगी। अगर पाकिस्तान को इस मैच में जीत हासिल हुई तो फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। बांग्लादेश की टीम पहले ही फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

India vs Sri Lanka Highlights: टीम इंडिया ने 41 रन से जीता मैच, एशिया कप के फाइनल में भारत की एंट्री

श्रीलंका पर भारत को इस तरह मिली जीत

भारत में मंगलवार को सुपर-4 के मुकाबले में श्रीलंका पर 51 गेंद शेष रहते 41 रनों से शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही भारत ने एशिया कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है जबकि दूसरी ओर श्रीलंका की वनडे में लगातार 13 जीतों का क्रम भी टूट गया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 213 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 53,ईशान किशन ने 33 और केएल राहुल ने 39 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। श्रीलंका की ओर से मैन ऑफ द मैच दुनिथ वेलालागे ने 10 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट हासिल की है। चरिथ असालंका ने चार विकेट लिए।

इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 41.3 ओवर में 172 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की ओर से धनंजय ने 41 रनों की पारी खेली जबकि वेलालागे ने बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया और वे 42 रनों पर नाबाद रहे। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने चार और रविंद्र जडेजा व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट हासिल किए। मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला। श्रीलंका पर इस जीत के साथ ही भारत फाइनल में पहुंच गया।

पाकिस्तान-श्रीलंका का मैच क्यों है महत्वपूर्ण

एशिया कप के सुपर-4 राउंड में अब दो ही मुकाबले बाकी बचे हैं। भारत को अब 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलना है जबकि उससे पहले 14 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत होगी। श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाला यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को फाइनल का टिकट मिलेगा।

यदि इस मैच के दौरान पाकिस्तान की टीम श्रीलंका को हराने में कामयाब रही तो फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होगा। यदि भारत की टीम श्रीलंका के खिलाफ मैच हार जाती तो श्रीलंका को पहले ही फाइनल का टिकट मिल जाता मगर भारत ने श्रीलंका को हराकर पाकिस्तान के लिए फाइनल की संभावनाएं बचा दी हैं।

बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो क्या होगा

अब ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि यदि श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा। यदि यह मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो दोनों टीमों को एक-एक अंक हासिल होंगे। ऐसी स्थिति में श्रीलंका की टीम को फायदा होगा क्योंकि फिर रन रेट के आधार पर फाइनल की टीम तय की जाएगी।

रन रेट के आधार पर फैसले की स्थिति में श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि श्रीलंका का रन रेट पाकिस्तान से काफी बेहतर है। ऐसी स्थिति में फिर फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

बांग्लादेश की टीम पहले ही दौड़ से बाहर

यदि बात बांग्लादेश की टीम की की जाए तो बांग्लादेश सुपर-4 में अपने तीन में से दो मैच हार कर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है। बांग्लादेश की टीम को अब 15 सितंबर को भारत के खिलाफ मैच खेलना है। टीम इंडिया को फाइनल से पहले इस मैच में प्रैक्टिस करने का अच्छा मौका मिलेगा।

भारत-पाक की दो बार हो चुकी है भिड़ंत

एशिया कप में अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच दो मैच खेले जा चुके हैं। ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के बीच हुआ मैच बारिश के कारण रद्द घोषित कर दिया गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 266 रन बनाए थे मगर बारिश के कारण पाकिस्तान की टीम को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था।

सुपर-4 के पहले ही मैच में भारत और पाकिस्तान का एक बार फिर मुकाबला हुआ था। बारिश के कारण इस मैच का फैसला रिजर्व-डे पर निकला था। इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान पर 228 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। रनों के लिहाज से यह भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत है।

अब यदि पाकिस्तान की टीम श्रीलंका को हराने में कामयाब रही तो फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों के बीच एक बार फिर जोरदार टक्कर की उम्मीद जताई जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story