×

हैदराबाद की टर्निंग पिच को लेकर लाइव मैच में भीड़ गए सुनील गावस्कर और केविन पीटरसन!

India vs England Kevin Pietersen Sunil Gavaskar: भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के दौरान हैदराबाद की पिच की प्रकृति पर सुनील गावस्कर और केविन पीटरसन के बीच तीखी बहस हुई

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Jan 2024 1:54 PM GMT
India vs England Kevin Pietersen Sunil Gavaskar
X

India vs England Kevin Pietersen Sunil Gavaskar (photo. Social Media)

India vs England Kevin Pietersen Sunil Gavaskar: भारत बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के दौरान हैदराबाद की पिच की प्रकृति पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) के बीच तीखी बहस हुई। भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम की पिच की प्रकृति को लेकर कमेंट्री बॉक्स में तीखी बहस हुई। भारत बनाम इंग्लैंड का पहला टेस्ट मैच अब तक टेस्ट क्रिकेट का शानदार विज्ञापन रहा है। नियमित अंतराल पर विकेट गिरे हैं, शॉट खेलने के लिए तैयार बल्लेबाजों को इनाम मिला है और मैच तेज गति से आगे बढ़ा है. इसका अधिकांश श्रेय सतह पर जाना चाहिए।

आपको बताते चलें कि यह पिच वैसी नहीं है जैसी इंग्लैंड को अहमदाबाद में मिली थी जब उन्होंने 2021 में यहां का दौरा किया था, यह तब स्पष्ट हो गया था जब पहले दिन भारत के कीपर केएस भरत ने जसप्रित बुमरा की पहली तीन गेंदों को अपने कंधों पर ले लिया था। तो उन्होंने ऐसा ही किया। स्पिन के सामने आने से पहले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले 10 ओवरों में लगभग पांच रन प्रति ओवर की दर से रन बनाए।

जडेजा के पहले ओवर में कम से कम दो गेंदें दाएं हाथ के खिलाड़ी के रक्षात्मक पुश को पार कर गईं। यहीं पर पीटरसन को दिक्कत हुई. उन्होंने दूसरे दिन के आखिरी सत्र के दौरान कमेंट्री में कहा, "जडेजा की पहली दो गेंदें जिस तरह से टर्न हुईं, उसे देखें। यह टेस्ट मैच का पहला दिन है। गेंद को इतना अधिक टर्न नहीं करना चाहिए।" गावस्कर ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज का मुकाबला करने में तेजी दिखाई। भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि इंग्लैंड के ज्यादातर बल्लेबाज खराब तकनीक के कारण आउट हुए; पिच का शायद ही इससे कोई लेना-देना था। गावस्कर ने यह भी कहा कि टीमों को भारत आने पर पहले दिन से ही गेंद टर्न होने की उम्मीद करनी चाहिए।

गावस्कर ने आगे कहा, “ऐसा नहीं है कि गेंद घूम रही थी और उछल रही थी, आउट होने वालों को देखो। मिड-ऑन पर क्रॉली ने कैच किया, रूट ने स्वीप करते हुए आउट किया। अन्य सभी बल्लेबाज़... तकनीक अच्छी नहीं थी। गेंद उतनी टर्न और उछाल नहीं ले रही थी। जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं और भारत आ रहे हैं, तो आपको पहले दिन से गेंद के टर्न होने की उम्मीद करनी होगी। आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि गेंद सीधे अंदर जाएगी।”

इसके बाद पीटरसन ने कहा कि इसका संबंध भारतीय और इंग्लैंड के स्पिनरों को मिलने वाले टर्न की मात्रा में अंतर से है। "निश्चित रूप से, इसके स्पिन होने की उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच अंतर यह है कि दोनों पक्षों के स्पिनरों को कितनी स्पिन मिली है। दोनों ने चर्चा को हंसी के साथ समाप्त किया जब गावस्कर इस बात पर सहमत हुए कि सर्वश्रेष्ठ टिप्पणीकारों के लिए भी 100% तटस्थ रहना बहुत मुश्किल है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story