×

T20 World Cup 2022: भारत को पहला टी20 विश्व कप 2007 जिताने वाली टीम के खिलाड़ी अब कर रहे यह काम

T20 World Cup 2022: आज की इस रिपोर्ट में बात करेंगे भारत की 2007 टी20 विश्व कप विजेता फाइनल मैच की टीम के 11 खिलाड़ियों की जो अब इस समय क्या काम कर रहे है।

Prashant Dixit
Published on: 13 Oct 2022 11:13 AM GMT
Mahendra Singh Dhoni
X

Mahendra Singh Dhoni (social media)

T20 World Cup 2022: भारत ने 15 साल पहले साल 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस टी20 विश्व कप के फाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को पराजित करते हुए मैच और पहला टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। इस साल विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक होना है। भारतीय टीम टी20 विश्व कप में इस बार पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेंगी। आज की इस रिपोर्ट में बात करेंगे भारत की 2007 टी20 विश्व कप विजेता फाइनल मैच की टीम के 11 खिलाड़ियों की जो अब इस समय क्या काम कर रहे है।

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 विश्व कप के फाइनल में छह रन बनाने थें। अभी महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वह अभी आईपीएल में खेलने के साथ चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी भी कर रहे हैं। साथ ही धोनी कई बड़े ब्रांड के प्रचार भी करते है।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

टी20 विश्व कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम के लिए गौतम गंभीर ने 75 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी। वहीं गौतम गंभीर ने 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इस समय वह पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद (MP) होने के साथ ही आईपीएल में लखनऊ टीम के मेंटॉर भी हैं।

युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के लगाने वाले युवराज सिंह ने 2019 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इस समय वह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भी खेल रहे हैं। युवराज सिंह साथ ही में कई बार क्रिकेट कमेंट्री करते भी देखें जा चुके है।

रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa)

टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में केवल आठ रन बनाने वाले टॉप ऑर्डर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने हाल में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा है। वह अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में कमेंट्री कर रहे हैं। अभी आईपीएल के 2022 सीजन में चेन्नई के लिए खेले थें।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में केवल 16 गेंदों पर 30 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले रोहित इस समय तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान हैं। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया इस साल में टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भाग लेगी। वह आईपीएल की टीम मुम्बई इंडियंस के भी कप्तान है।

युसूफ पठान (Yusuf Pathan)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में युसूफ पठान ने खिताबी मुकाबले में 8 गेंदों पर 15 रन बनाए थे। उन्हें वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के बाद फाइनल में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। युसूफ इस समय रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंंड्स लीग में खेल रहे हैं। युसूफ पठान साथ ही कमेंट्री भी करते है।

इरफान पठान (Irfan Pathan)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में यूसुफ पठान के सगे भाई इरफान पठान ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। वह इस समय रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हैं। यह भी खाली समय में क्रिकेट कमेंट्री करते है।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में आफ स्पिनर हरभजन सिंह काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने तीन ओवर में ही 36 रन लुटा दिए थे। वह क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद हरभजन सिंह आम आदमी पार्टी के टिकट से राज्य सभा के सांसद हैं। हरभजन सिंह भी खाली समय में क्रिकेट कमेंट्री करते है।

आरपी सिंह (RP Singh)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने तीन विकेट चटकाए थे। आरपी सिंह 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से आरपी सिंह क्रिकेट कमेंट्री में अपनी आवाज दे रहे हैं। वहीं आरपी सिंह का बेटा इंग्लैंड की अंडर-19 टीम का हिस्सा है।

जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में आखिरी ओवर डालने वाले जोगिंदर शर्मा ने उस मुकाबले में दो विकेट चटकाए थे। उन्होंने ही आखिरी ओवर में मिस्बाह उल हक को आउट करके भारत को वर्ल्ड कप जिताया था। जोगिंदर शर्मा मौजूद समय में हरियाणा पुलिस में डीएसपी पद पर कार्यरत हैं।

एस श्रीसंत (S. Sreesanth)

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने अपनी गेंदबाजी से ज्यादा फील्डिंग को लेकर सुर्खियों बटोरी थी। जब एस श्रीसंत मिस्बाह उल हक का विनिंग कैच लिया था। एस श्रीसंत 2013 में आईपीएल में मैच फिक्सिंग के बाद बीसीसीआई ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगाया था। हालांकि उन्होंने फिर से घरेलू क्रिकेट में वापसी की और वह अब रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज तथा लीजेंड्स लीग में खेल रहे हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story