×

लुंगी एनगिडी के पास कभी किट खरीदने के पैसे भी नहीं थे, अब टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ बरपाया कहर

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया को टी-20 विश्वकप में रविवार को खेले गए मुकाबले में अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की इस हार का कारण अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एनगिडी रहे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 31 Oct 2022 6:05 AM GMT
T20 World Cup 2022
X

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया को टी-20 विश्वकप में रविवार को खेले गए मुकाबले में अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की इस हार का कारण अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एनगिडी रहे। टीम इंडिया के खिलाफ पर्थ में हुए इस मैच में अफ्रीका ने अपनी टीम में बदलाव करते हुए तबरेज शम्सी की जगह लुंगी एनगिडी को शामिल किया। लुंगी एनगिडी ने भी अपने कप्तान का विश्वास टूटने नहीं दिया और भारत के टॉप ऑर्डर को सस्ते में भी समेट दिया। राहुल, रोहित, विराट और हार्दिक पंड्या जैसे धुरंधर एनगिडी के कहर से बच नहीं पाए। लुंगी एनगिडी आज इस मुकाम तक तंगहाली में अपना बचपन बिताकर पहुंचे हैं। एक समय था जब लुंगी एनगिडी के पास किट खरीदने के भी पैसे नहीं थे। चलिए जानते हैं एनगिडी के संघर्ष भरे जीवन से जुड़ी बातें...

लुंगी एनगिडी के पास नहीं थे किट खरीदने के पैसे:

दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी का बचपन बहुत ही गरीबी में बीता था। उनका जन्म 29 मार्च 1996 में डरबन के नटाल शहर में हुआ। उनका परिवार बेहद गरीब था। घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण अकादमी तो ज्वाइन करना बहुत दूर था, उनके पास किट खरीदने के पैसे भी नहीं थे। लेकिन स्कूल में उसके साथी उसके लिए किट का इंतज़ाम करते थे। ऐसे में उन्होंने अपनी गरीबी को मात देकर क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम कमाया हैं।

कगिसो रबाडा के स्कूल दोस्त है लुंगी एनगिडी:

आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी कि लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा दोनों एक ही स्कूल में पढ़ते थे, और दोनों के बीच गहरी मित्रता थी। आज स्कूल के ये दोस्त अपनी टीम के लिए मुख्य तेज़ गेंदबाज़ का रोल अदा कर रहे हैं। लुंगी एंगीडी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि स्कूल के दिनों के साथी रहे रबाडा के साथ मैंने स्कूल में काफी क्रिकेट खेला हैं। वहां से निकलकर राष्ट्रीय टीम के लिए दोनों का खेलना बेहद शानदार है। हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति असमान होने के बावजूद रबाडा ने उनका हमेशा साथ दिया और दोस्त की हैसियत से खूब मदद की।

लुंगी एनगिडी ने भारतीय टॉप ऑर्डर को किया ध्वस्त:

भारत की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पहली हार का सामना करना पड़ा है। साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 5 विकेट से हराया। लुंगी एनगिडी ने अपने स्पेल के 4 ओवरों में 29 देकर 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। उन्होंने रोहित शर्मा को आउट करके शुरुआत की। इसके बाद केएल राहुल, विराट कोहली और हार्दिक पंड्या को पवेलियन का रास्ता दिखाया। लुंगी एनगिडी की उम्दा गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 133/9 का स्कोर ही बना सकी। छोटा लक्ष्य मिलने के कारण अफ्रीका को शुरूआती झटके लगने के बाद भी जीत नसीब हुई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story