×

T20 World Cup 2024: क्या रोहित शर्मा एमएस धोनी जैसे काम कर सकते हैं?

T20 World Cup 2024 MS Dhoni Rohit Sharma: इसी तरह अब सवाल यह है कि क्या रोहित शर्मा ऐसा कर सकते हैं? रोहित अकेला नहीं है; यह 'हम' के बारे में है

Sachin Hari Legha
Published on: 16 May 2024 2:15 PM GMT
T20 World Cup 2024 MS Dhoni Rohit Sharma
X

T20 World Cup 2024 MS Dhoni Rohit Sharma (Photo. Social Media)

T20 World Cup 2024 MS Dhoni Rohit Sharma: आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम भी अपनी तैयारियां पूरी तरीके से कर चुकी है। तमाम क्रिकेट विशेषज्ञ भी अब अपनी तरफ से टीका-टिप्पणी करने में व्यस्त हो गए हैं। वहीं इस बीच एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बेहद ही आत्मविश्वास के साथ ट्रॉफी को लेकर स्पष्टीकरण दिया था। हालांकि जब भी ट्रॉफी की बात आती है, तो हर किसी कप्तान की तुलना महेंद्र सिंह धोनी के साथ की जाती है। ठीक ऐसा ही रोहित शर्मा के साथ भी शुरू हो चुका है।

क्या Rohit Sharma धोनी जैसा कारनामा कर पाएंगे?

आपको बताते चलें कि भारतीय टीम केवल एक बार ही T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाई है और 2007 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में ही टीम ने यह कारनामा किया था। उस दौरान रोहित शर्मा और हरभजन सिंह उस टीम का हिस्सा थे। हालांकि हरभजन सिंह रोहित शर्मा के साथ मुंबई इंडियंस के कैंप में भी लंबे समय से रह चुके हैं। लेकिन उन्होंने हाल ही में अपने एक बयान से सबको हैरान कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने एक अभियान को याद करते हुए स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत के दौरान कहा, “बहुत से लोग नहीं जानते, धोनी उस समय बिल्कुल नए कप्तान थे, इसलिए उन्हें हम सभी के समर्थन की ज़रूरत थी। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ मैच से पहले हमारा कोर ग्रुप खेल के दौरान अगले कुछ ओवरों के लिए रणनीति बनाने के लिए इकट्ठा होगा। उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में मैंने महत्वपूर्ण 17वां या 18वां ओवर फेंका, क्योंकि अगर हम केवल 4 रन देने में कामयाब रहे, तो इससे हमें काफी बचत हुई।”

आपको बताते चलें कि हरभजन सिंह ने रोहित शर्मा को कुछ सलाह दी है कि कैसे वह अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए एमएस धोनी से एक या दो चीजें सीख सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, “उस वर्ल्ड कप के समय बल्लेबाज आज की तरह एक ओवर में 25 रन नहीं बनाते थे। निर्णय लेना हमेशा टीम का प्रयास होता था। जब आप एकजुट टीम के रूप में एक साथ खेलते हैं, तो आप अधिक प्रतियोगिताएं जीतते हैं। धोनी एक महान श्रोता थे और सामूहिक निर्णय लेते थे। इससे टीम को फायदा हुआ, यह व्यक्तिगत प्रदर्शन के बारे में नहीं था।”

सिंह ने यह भी कहा, “इसी तरह अब सवाल यह है कि क्या रोहित शर्मा ऐसा कर सकते हैं? रोहित अकेला नहीं है; यह 'हम' के बारे में है। यदि हम व्यक्तिगत उपलब्धियों के बजाय सामूहिक सफलता के बारे में सोचकर एकजुट टीम के रूप में खेलें तो कप जीत सकते हैं। लेकिन अगर हम केवल व्यक्तिगत लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो चीजें मुश्किल हो जाती हैं। यह सब 'हम' मानसिकता के बारे में है, और तभी चीजें जीवन में आती हैं।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story