×

T20 World Cup History: टी20 विश्व कप 2007 के बेहतरीन इंडियन क्रिकेटर, जो रहे हीरो

T20 World Cup History: भारतीय टीम ने पहला टी20 विश्वकप 2007 महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। उस भारतीय टीम में कोई भी दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं हुआ तो कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था।

Prashant Dixit
Published on: 3 Oct 2022 2:12 PM GMT
T20 World Cup 2007 Wining Team
X

T20 World Cup 2007 Wining Team (social media)

T20 World Cup History: भारतीय टीम ने पहला टी20 विश्वकप 2007 महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब से भारत यह खिताब नही जीत सका, यह टी20 विश्व कप का पहला संस्करण भी था। उस भारतीय टीम में कोई भी दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं हुआ तो कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। इस बार टी20 विश्वकप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर ने होना है। आज की इस रिपोर्ट में जानेगें उन खिलाडियों के बारें में जो 15 साल पहले भारतीय टीम के खिताब जीतने में मुख्य भूमिका निभा चुकें है।

यह दिग्गज नहीं हुए शामिल

टी20 विश्वकप 2007 भारतीय टीम में कोई भी दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं रहा है। उस विश्वकप में भारत के प्रमुख खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड और सौरभ गांगुली ने प्रतिभाग करने से मनाकर दिय़ा था। तब भारतीय टीम की कमान महेंन्द्र सिंह धोनी को सौपी गई और भारत ने खिताब भी जीता। भारत के इन प्रमुख खिलाड़ियों के न खेलने के कारण टीम में युवा जोश को मौका दिया गया था। इस विश्व कप में भारत का पहला मैच पाकिस्तान से हुआ जो बराबरी पर छुटने के बाद स्टंप हिट के माध्यम से भारत ने जीत दर्ज की थी।

पूरे टूर्नामेंट में एकजुट हो प्रर्दशन

टी20 विश्वकप टूर्नामेंट के दौरान अपने दिमाग का इस्तेमाल कर एमएस धोनी ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए और दिनेश कार्तिक की जगह 18 साल के रोहित शर्मा को मौका देना भी रोहित का मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ। युवराज सिंह ने इस टूर्नामेंट के दौरान गजब का खेल दिखाया और इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ छह गेंदों में लगातार छह छक्के मारकर युवराज ने अपने इरादे साफ कर किए थे। इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम एकजुट होकर खेली और सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिए। वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और इरफान पठान आदि ने अहम मौकों पर टीम को संभालने का काम किया था। आरपी सिंह और इरफान पठान ने गेंदबाजी से टीम को टूर्नामेंट में संभाला था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story