×

अब माल्या की नहीं इनकी है RCB , जानिए किस IPL टीम का कौन है मालिक

Admin
Published on: 9 April 2016 8:20 AM GMT
अब माल्या की नहीं इनकी है RCB , जानिए किस IPL टीम का कौन है मालिक
X

मुंबई: IPL-9 की आगाज हो चुका है। शनिवार रात 8:00 बजे मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गत विजेता मुंबई इंडियंस (RPS Vs MI) के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस आईपीएल में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। आइयें हम आपको इन आठ टीमों के मालिक से रूबरू कराते हैं।

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (RPS)

आईपीएल में पहली बार अपनी ताल ठोक रही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम के मालिक आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका हैं। उन्होंने 16 करोड़ रुपए में आईपीएल की इस टीम को खरीदा। उनकी टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं जबकि टीम में रविंद्र जडेजा, केविन पीटरसन, मिशेल मार्श और थिसारा परेरा भी अहम भूमिका में नजर आ सकते हैं।

गुजरात लायंस (GL)

यह टीम भी नई है और इसके मालिक केशव बंसल हैं। वे केशव इंटेक्‍स टेक्‍नोलॉजीस के मुखिया हैं। उनकी इस टीम की कप्तानी टी-20 मुकाबले के एक बड़े भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना के हाथों में है। टीम में ड्वेन ब्रावो, आरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, ब्रेंडन मैक्कुलम, ड्वेन स्मिथ की उपस्थिति टीम की बल्लेबाजी को और मजबूत बनाती है।

यह भी पढ़ें...9 को शुरू होगा IPL का महासंग्राम, आठ विरोधियों के बीच 50 दिन चलेगी जंग

मुंबई इंडियंस(MI)

इंडिया के सबसे नंबर वन बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की वाइफ ने इस टीम को 748 करोड़ रूपये में खरीदा था। ये आईपीएल की सबसे मंहगी टीम है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा है। जबकि किरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लेंडिल सिमंस, हार्दिक पांड्या टीम को मजबूती देते हैं। यह टीम दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

इस टीम के सह-मालिक शाहरुख खान हैं। शाहरुख और जूही ने मिलकर 2008 में 466 करोड़ रुपए में इस टीम को खरीदा था। यह टीम भी दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। टीम की कप्तानी गौतम गंभीर है जबकि रॉबिन उथप्पा, युसुफ पठान और मनीष पाण्डेय जैसे बल्लेबाज टीम को मजबूती दे रहे हैं।

किंग्‍स इलेवन पंजाब(KXIP)

इस टीम को चार लोगों ने मिलकर खरीदा है। प्रीति जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बरमन और करन पॉल इसके मालिक हैं। इस टीम के कप्तान साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर हैं। उनके अलावा टीम में ग्लेन मैक्सवेल, मुरली विजय, शान मार्श जैसे अन्य कई बड़े नाम भी शामिल हैं लेकिन यह टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB)

डिएगो कंपनी के मालिक फ्रेंज हमर इस टीम के मालिक हैं। डिएगो मल्‍टीनेशनल हाई ब्रांडेड वाइन कंपनी है। पहले विजय माल्‍या भी इस टीम के मालिक थे। टीम की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में हैं। इसके अलावा क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स जैसे विध्वंसक प्लेयर इस टीम की मजबूत कड़ी हैं। हालांकि यह टीम भी अपने पहले खिताब की तलाश में भटक रही है।

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स(DD)

जीएमआर ग्रुप के मालिक मल्‍लिकार्जुन रॉव इस टीम के मालिक हैं। यह टीम 2007 से ही खिताबी आईपीएल के मुकाबले में उतर रही है लेकिन अभी तक आईपीएल के खिताब तक पहुंचने में नाकाम रही है। इस बार टीम का जायका बिलकुल बदला हुआ नजर आएगा। टीम की कप्तानी जहीर खान के हाथों में हैं। इस बार टीम की बल्लेबाजी का भार टीम की बल्लेबाजी का भार मयंक अग्रवाल, करुण नायर, क्विंटन डि कॉक, संजू सैमसन, जेपी डुमिनी, श्रेयष अय्यर, कार्लोस ब्रैथवेट के कंधों पर होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

इस टीम के मालिक सन ग्रुप है। जिसके मुखिया कलानिधि मारन हैं। डेविड वॉर्नर इस टीम के कप्तान हैं जबकि शिखर धवन, युवराज सिंह, नमन ओझा, इयान मोर्गन, केन विलियमसन और आदित्य तारे टीम में बल्लेबाज की भूमिका में शामिल हैं।

Admin

Admin

Next Story