×

जसप्रीत बुमराह को लेकर चयनकर्ताओं ने बनाई नई योजना, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से होंगे बाहर!

IND vs ENG Jasprit Bumrah: जिसमें जसप्रीत बुमराह के कार्यभार के प्रबंधन को प्राथमिकता दी जाएगी किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति को छोड़कर, यह बैठक गुरुवार के लिए निर्धारित है

Sachin Hari Legha
Published on: 8 Feb 2024 1:57 PM GMT
IND vs ENG Jasprit Bumrah
X

IND vs ENG Jasprit Bumrah (photo. Social Media)

IND vs ENG Jasprit Bumrah: इंग्लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम को अंतिम रूप देने के लिए बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति अगले 24 घंटों के भीतर बैठक करने वाली है। जिसमें जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के कार्यभार के प्रबंधन को प्राथमिकता दी जाएगी। किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति को छोड़कर, यह बैठक गुरुवार (08 फरवरी 2024) के लिए निर्धारित है। जिसके लिए प्रमुख कर्मियों की अनुपलब्धता के कारण शुक्रवार (09 फरवरी 2024) को स्थगन की आवश्यकता हो सकती है।

जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ा अपडेट!

क्रीकबज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार चयन समिति के विचार विमर्श के केंद्र में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के व्यापक और अत्यधिक गेंदबाजी कार्यभार का रणनीतिक प्रबंधन है। जो पहले दो टेस्ट में लगभग 58 ओवर फेंक चुके हैं (आर अश्विन के बाद दूसरे गेंदबाज, जिन्होंने लगभग 80 ओवर फेंके हैं)। एक प्रचलित धारणा 30 वर्षीय तेज गेंदबाज को विवेकपूर्ण तरीके से नियोजित करने का सुझाव भी देती है। जैसा कि हाल ही में इस वेबसाइट द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

टीम के भीतर उनकी अपरिहार्य भूमिका को पहचानते हुए। हालाँकि, चयन समिति और टीम प्रबंधन भी श्रृंखला में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में बुमराह की स्थिति को स्वीकार करते हैं, जिसमें स्पिनरों का दबदबा होने की उम्मीद थी। 10 से अधिक की उल्लेखनीय औसत से 15 विकेट लेकर बुमराह का असाधारण प्रदर्शन, भारत की गेंदबाजी लाइनअप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। भारत की ओर से दूसरे सबसे सफल गेंदबाज केवल अश्विन ही हैं, जो टेस्ट फॉर्मेट में नौ विकेट ले सके हैं।

इस मामले में खबर यह भी आ रही है कि प्रारंभिक चर्चा में तीसरे टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आराम देना और उनके स्थान पर मोहम्मद सिराज को शामिल करना उचित लग रहा था। लेकिन बाद में कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर जैसे प्रमुख लोगों के बीच विचार-विमर्श के बाद ऐसा लगता है कि इस पर फिर से विचार किया गया। इस निर्णय का फिर मूल्यांकन भी किया जाएगा।

आम सहमति अब विशेष रूप से राजकोट में उनकी आवश्यकता को पहचानते हुए, बुमराह को बनाए रखने की ओर झुकती है, जहां पिच ऐतिहासिक रूप से स्पिन के बजाय गति को बढ़ावा देती है। टीम के उप-कप्तान के रूप में जसप्रीत बुमराह अपनी जिम्मेदारियों और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC 2023-25) योग्यता के संदर्भ में जीत हासिल करने के महत्व से अवगत हैं। जसप्रीत बुमराह की भागीदारी पर अंतिम फैसले का खुलासा टीम की घोषणा के बाद ही किया जाएगा। जिसमें तेज गेंदबाज का भी विचार-विमर्श और निर्णय में एक पक्ष होगा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story