×

टिम साउदी ने जो कारनामा किया वो क्रिकेट के इतिहास में कोई दूसरा गेंदबाज़ आज तक नहीं कर पाया

Tim Southee Bowling Records: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 25 Nov 2022 5:55 AM GMT
Tim Southee Bowling Records
X

Tim Southee Bowling Records

Tim Southee Bowling Records: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 306 रन बनाए। टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी निभाई। इस मैच में कीवी गेंदबाज़ टिम साउदी ने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम स्वर्णिंम अक्षरों से लिख दिया।

टिम साउदी के नाम दर्ज हुआ ये खास रिकॉर्ड:

पिछले एक दशक से कीवी टीम के मुख्य गेंदबाज़ बनकर उभरे टिम साउदी ने इस मैच में बड़ा कारनामा किया। उन्होंने क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो आज तक कोई दूसरा गेंदबाज़ नहीं कर पाया। भारत के खिलाफ पहले वनडे में कीवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने इतिहास रचते हुए वनडे क्रिकेट में अपने 200 विकेट पुरे किए। साउदी ने टी-20 में 100 से ज्यादा विकेट और टेस्ट में 300 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भी किया था। वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज़ बन गए जिन्होंने टी-20 में 100 से ज्यादा, वनडे में 200 से ज्यादा और टेस्ट में 300 से अधिक विकेट चटकाए हो।

बता दें कि न्यूज़ीलैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 88 मैच की 166 पारियों में 29 की औसत से 347 विकेट झटके हैं। इसके अलावा साउदी ने टी-20 इंटरनेशनल में अबतक कुल 134 विकेट लिए हैं। जबकि वनडे में उनके नाम 149 मैचों में 202 विकेट हो चुके हैं। भारत के खिलाफ पहले वनडे में उन्होंने 73 रन खर्च करते हुए तीन बड़े विकेट अपने नाम किए। न्यूज़ीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज़ों में शुमार टिम साउदी ने अब तक क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट चटकाए हैं।

कुछ ऐसा रहा भारतीय पारी का हाल:

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम को जीत के लिए 307 रनों का टारगेट दिया। भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी निभाई। उसके बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने टीम के स्कोर तेज़ी से आगे बढ़ाया। अंतिम ओवर में वॉशिगटन सुन्दर ने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर 300 रनों के पार पहुंचाया। इस मैच में टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 80 रन बनाए। उनके अलावा धवन ने कपतानी पारी खेलते हुए 72 रनों का बड़ा योगदान दिया। वहीं शुभमन 50 रन बनाकर आउट हुए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story