×

टॉप 5 भारतीय क्रिकेटर, जिन्होंने लोकप्रियता के मामले में दुनिया भर में छोड़ी अनोखी छाप

Top 5 Indian Cricketers: भारत की क्रिकेट टीम विश्व भर में इस समय सर्वाधिक लोकप्रिय क्रिकेट टीमों में से एक है लोकप्रियता के अलावा पिछले कुछ समय से टीम का प्रदर्शन भी काफी शानदार

Sachin Hari Legha
Published on: 6 Feb 2024 12:34 PM GMT
Top 5 Indian Cricketers
X

Top 5 Indian Cricketers (photo. Social Media)

Top 5 Indian Cricketers: भारत की क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) विश्व भर में इस समय सर्वाधिक लोकप्रिय क्रिकेट टीमों में से एक है। हालांकि लोकप्रियता के अलावा पिछले कुछ समय से टीम का प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा। भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में टॉप स्थान पर प्रतिष्ठित है। जिसका श्रेय भारत के तमाम दिग्गज और मेहनती खिलाड़ियों को जाता है। जिन्होंने अपने परिश्रम से टीम को उच्च स्थान पर पहुंचा कर देश के हर नागरिक को गर्वित होने का मौका दिया। आज हम टीम इंडिया (Team India) के उन्हीं दिग्गज खिलाड़ियों में से पांच लोकप्रिय खिलाड़ियों की बात इस आर्टिकल में करने वाले हैं:-

05.) जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) देश भर में जितने ज्यादा लोकप्रिय हैं, उससे कहीं ज्यादा उनकी चर्चा विदेशों में होती है। गुजरात के अहमदाबाद में जन्मे इस तेज गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने सबसे पहले विदेशी क्रिकेटरों के सामने खड़ा किया। इसके बाद वह रुके नहीं और उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने भी उन्हें भारत की अंतर्राष्ट्रीय टीम में जगह दे दी।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की बात करें, तो उन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए 34 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने कुल 155 विकेट लिए हैं। वहीं 89 वनडे मैचों में जसप्रीत बुमराह के नाम 149 विकेट हैं। अपने करियर में 62 इंटरनेशनल T20 मैच में उन्होंने 75 विकेट अपने नाम किए हैं। आईपीएल में भी उनका रिकार्ड काफी बेहतरीन है, यही कारण है कि दुनिया भर में बतौर भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की विश्व स्तर पर लोकप्रियता में कोई कमी नहीं है।

04.) रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

हाल ही में वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत की ओर से नेतृत्व की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई थी। उनकी कप्तानी में भारत ने शुरू के 10 मैच जीते, हालांकि फाइनल टीम इंडिया के पक्ष में नहीं रहा था। लेकिन कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी रोहित शर्मा का कोई जवाब नहीं है, छक्कों के मामले में इस क्रिकेटर ने दुनिया भर के तमाम क्रिकेटरों को पछाड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। विश्व स्तर पर लोकप्रियता की बात करें तो, जगत में ऐसा कोई क्रिकेट प्रेमी नहीं है, जो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से परिचित ना हो।

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर की बात करें तो 56 इंटरनेशनल टेस्ट मैचों में उन्होंने 3828 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक और 01 दोहरा शतक भी देखने को मिला। वहीं 262 वनडे मैचों में रोहित शर्मा ने 10709 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 31 शतक तथा 03 दोहरे शतक भी दुनिया ने देखे हैं। साथ ही 151 इंटरनेशनल T20 मैचों में रोहित के नाम 3974 रन है, इस फॉर्मेट में भी उन्होंने 05 बेहतरीन शतक भी जड़े हैं।

03.) एमएस धोनी (MS Dhoni)

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) लोकप्रियता के मामले में किसी भी विदेशी खिलाड़ी से बहुत आगे हैं। उनकी कप्तानी और विकेट के पीछे की फुर्ती को लेकर दुनिया का हर क्रिकेट प्रेमी उनसे प्रभावित है। रांची में जन्में इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत संघर्ष किया है। हालांकि रनों के मामले में वह अव्वल स्थान में नहीं आते, लेकिन उनकी कप्तानी को हर कोई सलाम करता है।

यदि कोई टीम मैच के दौरान बेहद मुश्किल में फंसी हुई है, लेकिन उसका कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। तो सामने वाली टीम अपनी जीत को सुनिश्चित नहीं मान सकती। विकेट कीपिंग में भी माही का दबदबा उनके संन्यास तक जारी रहा। उन्होंने 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाए, 350 वनडे मैचों में 10773 रन बनाए और 98 इंटरनेशनल T20 मुकाबले में उनके नाम 1617 रन है। दुनिया में वह आज भी बेस्ट फिनिशर के रूप में जाने जाते हैं।

02.) विराट कोहली (Virat Kohli)

मौजूदा समय में विश्व को यदि क्रिकेट का कोई एक पर्यायवाची खोजना हो तो निश्चित ही विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम सबसे आगे रहेगा। क्योंकि उनकी क्रिकेटिंग स्किल मौजूदा समय के किसी भी इंटरनेशनल खिलाड़ी से काफी ज्यादा बेहतरीन और अलग है। उनकी लोकप्रियता की तुलना फुटबॉल के मशहूर खिलाड़ियों से भी की जाती है। मौजूदा दौर में विराट कोहली की लोकप्रियता के आगे दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं टिक सकता। विराट कोहली के सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स भी बतौर क्रिकेटर सर्वाधिक है।

दुनिया में अपनी क्रिकेटिंग स्किल से विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट का किंग वाला टैग भी अपने नाम किया है। जिसका सबूत उनके यह आंकड़े देते हैं:- जी हां 113 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में उन्होंने 8848 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक तथा 07 दोहरे शतक भी देखने को मिले हैं। 292 वनडे मैचों में उन्होंने 13848 रन बनाए हैं, इस दौरान पर उन्होंने 50 इंटरनेशनल वनडे शतक भी पूरे किए। T20 की बात करें तो 117 मैचों में उन्होंने 4037 रन बनाए हैं, लेकिन इस फॉर्मेट में उनके नाम केवल 01 शतक है।

01.) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट का भगवान भी बोला जाता है। क्योंकि एक जमाने में जब क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजों को जहां 50 रन बनाने में हर तरह की मुश्किलें झेलनी पड़ती थी। वहां पर सचिन तेंदुलकर अकेले 100 शतक लगाने में सफल रहे। जी हां इंटरनेशनल फॉर्मेट में सचिन के नाम शतकों के शतक का एक महा रिकॉर्ड है। जिसे शायद कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सकता है। जिन देशों में क्रिकेट का जन्म हुआ, उन्हीं देशों में सचिन तेंदुलकर कि आज भी प्रतिमाएं बनाई जाती हैं। क्रिकेट जगत के हर बड़े रिकॉर्ड को सचिन के नाम से होकर गुजरना पड़ता है।

लगभग तीन दशक तक क्रिकेट में अपनी अनोखी छाप छोड़ने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में 200 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 15921 रन बनाए और इस फॉर्मेट में 51 टेस्ट शतक भी लगाए, उनके नाम टेस्ट में 6 दोहरे शतक भी है। वहीं 463 वनडे मैचों में सचिन तेंदुलकर ने 18426 रन बनाए, यहां भी उनके बल्ले से 49 शतक और 01 दोहरा शतक भी देखने को मिला। हालांकि सचिन तेंदुलकर ने T20 फॉर्मेट को एक मैच खेलकर ही हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। इसके बावजूद भी इंटरनेशनल फॉर्मेट में कुल मिलाकर शतकों और रनों के मामले में सचिन तेंदुलकर संन्यास के 11 साल बाद भी पहले नंबर पर मौजूद हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story