×

IPL Auction 2024: कब और कहां देखे ऑक्शन, अगर आप कर रहे हैं ऑक्शन का इंतजार, तो नहीं चूके ये जानकारी

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 के सत्र करे लिए होने वाली नीलामी में देश-विदेश के कुल 333 खिलाड़ी शामिल होने वाले हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 14 Dec 2023 8:12 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 8:41 AM GMT)
IPL Auction 2024
X

IPL Auction 2024 (Source_Social Media)

IPL Auction 2024: वर्ल्ड क्रिकेट गलियारों में फैंस की सबसे चहेती टी20 लीग के रूप में स्थापित हो चुके इंडियन प्रीमियर लीग की चर्चा लगातार हर दिन के साथ बढ़ती जा रही है। इस मेगा टी-20 लीग का अगले साल 17वां एडिशन होने जा रहा है। इस सत्र से पहले कुछ ही दिनों के बाद छोटी नीलामी प्रक्रिया होने वाली है, जिसका क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। मिनी ऑक्शन में देश-दुनिया के सैकड़ो युवा और दिग्गज खिलाड़ी शामिल होने जा रहे हैं, ऐसे में क्रेजी फैंस का क्रेज बढ़ता ही जा रही है।

कब और कहां होगा आईपीएल का मिनी ऑक्शन

इंडियन प्रीमियर लीग के इस मिनी ऑक्शन के लिए बीसीसीआई ने कईं दिन पहले ही तारीख और वेन्यू का ऐलान कर दिया है। जहां ये नीलामी प्रक्रिया विश्व कप के सबसे हाई टेक शहर में से एक संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में होनी है। दुबई में स्थित कोका-कोला एरिना में 19 दिसंबर, मंगलवार को होनी है। जिसके लिए बीसीसीआई तैयारियां कर रही है। आईपीएल के इतिहास में ये पहली बार होगा, जब नीलामी देश से बाहर होगी।

कितने खिलाड़ी होंगे शामिल, कितने स्लॉट हैं खाली

मिनी ऑक्शन के लिए ज्यादा खिलाड़ी शामिल नहीं होते हैं। बीसीसीआई के द्वारा तय की गई डेडलाइन 30 नवंबर तक दुनियाभर के 1166 क्रिकेटर्स ने ऑक्शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से बीसीसीआई ने सोमवार रात को खिलाड़ियों को शॉर्ट लिस्ट करते हुए 333 खिलाड़ियों का नाम फाइनल किया। 12 देशों के 333 खिलाड़ियों की बात करें तो इनमें से 214 खिलाड़ी भारत के हैं, तो वहीं बाकी 11 देशों से 119 खिलाड़ी शामिल होंगे। इनमें से सबसे ज्यादा खिलाड़ी इंग्लैंड से 25 हैं। तो वहीं सबसे कम खिलाड़ी आयरलैंड और नीदरलैंड से 1-1 खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों में से 77 खिलाड़ियों की किस्मत ही चमकेगी, क्योंकि सभी टीमों के पास कुल मिलाकर 77 स्लॉट ही खाली पड़े हैं।

कब और कहां देखे आईपीWhen and where to watch the auction, if you are waiting for the auction, then do not miss this informationWhen and where to watch the auction, if you are waiting for the auction, then do not miss this informationएल ऑक्शन 2024

दुबई में होने वाले इस ऑक्शन में आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों का चयन करेंगी। कोका-कोला एरिना में होने वाले ऑक्शन को देखने के लिए फैंस काफी एक्साइटेड होंगे। तो इनके लिए सबसे बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप ऑक्शन देखने का इंतजार कर रहे हैं, तो इसे आप 19 दिसंबर को दोपहर 2.30 बजे से टीवी चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मोबाइल में जिओ सिनेमा पर स्पोर्ट्स कैटेगरी में जाकर ऑक्शन का लुत्फ बिल्कुल मुफ्त में उठा सकते हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story