×

World Cup 2023: बांग्लादेश नहीं, भारतीय टीम के कारण श्रीलंकाई खेल मंत्री ने पूरे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को किया बर्खास्त: पढ़ें पूरी रिपोर्ट

World Cup 2023 BAN vs SL IND vs SL: दोनों टीमों की ओर से खिलाड़ियों ने विवादित बयान दिए, इन सब के बीच अब श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड को पूरी तरीके से बर्खास्त करने की भी खबर सामने आई है

Sachin Hari Legha
Published on: 7 Nov 2023 9:35 AM GMT
Sri Lanka News
X

Sri Lanka News (photo. Social Media)

World Cup 2023 BAN vs SL IND vs SL: 2023 के आईसीसी एकदिवसीय वर्ल्ड कप में कल, सोमवार 6 नवंबर 2023 को दिल्ली में श्रीलंका और बांग्लादेश (BAN vs SL) की टीम के बीच टूर्नामेंट का 38वां मुकाबला खेला गया। यह मैच शाकिब अल हसन की एक अपील के कारण काफी ज्यादा विवादित हो गया और इस मैच के बाद भी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दोनों टीमों की ओर से खिलाड़ियों ने काफी बड़े बयान दिए। इन सब के बीच अब श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड को पूरी तरीके से बर्खास्त करने की भी खबर सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विश्व कप में भारत से मिली करारी हार के बाद, श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने बीते सोमवार को एक व्यापक निर्णय लेते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के प्रत्येक सदस्य को बर्खास्त कर दिया। 2 नवंबर को मुंबई में 302 रनों की भारी हार के बाद, सार्वजनिक आक्रोश और शम्मी सिल्वा के नेतृत्व वाले एसएलसी प्रशासन के इस्तीफे की मांग चरम पर पहुंच गई थी। इन मांगों के जवाब में, एसएलसी परिसर के बाहर कई प्रदर्शन किए गए। जिसमें सिल्वा प्रशासन से पद छोड़ने का आग्रह किया गया।

श्रीलंका में बढ़ा तनाव

बताया यह भी जा रहा है कि तनाव इस हद तक बढ़ गया कि इमारत की सुरक्षा के लिए श्रीलंका की पुलिस को भी तैनात किया गया। रणसिंघे ने पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा की अध्यक्षता में एक अंतरिम सात सदस्यीय समिति नियुक्त करके त्वरित कार्रवाई की। इस समिति का गठन 1973 के खेल कानून संख्या 25 के अधिकार के तहत संभव हुआ था। बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर, रणसिंघे महीनों से द्वीप के सबसे धनी खेल संगठन, श्रीलंका क्रिकेट के साथ एक विवादास्पद लड़ाई में रहे हैं।

इस मामले में श्रीलंकाई मीडिया को जारी पत्रों में रणसिंघे ने कहा, "श्रीलंका क्रिकेट खिलाड़ियों के अनुशासनात्मक मुद्दों, प्रबंधन भ्रष्टाचार, वित्तीय कदाचार और मैच फिक्सिंग के आरोपों की शिकायतों से घिरा हुआ है। मैं इस बात पर ज़ोर देना चाहूंगा कि अंतरिम उपाय केवल सुशासन सिद्धांतों को स्थापित करने के लिए उठाए जाएंगे।" हाल ही में पिछले महीने, आईसीसी ने रणसिंघे को हस्तक्षेप नियमों के उल्लंघन के कारण कथित बोर्ड भ्रष्टाचार की जांच के लिए नामित तीन सदस्यीय पैनल को वापस लेने के लिए मजबूर किया था।

रणसिंघे की ताज़ा हरकत पर आईसीसी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इसके अतिरिक्त, मई में लगातार तीसरा कार्यकाल हासिल करने वाले बर्खास्त बोर्ड अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने इस मामले पर टिप्पणी करने से परहेज किया था। वहीं इसी मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान रणतुंगा ने कहा, "श्रीलंका क्रिकेट देश की सबसे भ्रष्ट संस्था के रूप में जाना जाने लगा था। मैं उस छवि को बदलना चाहता हूं।"

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story