×

Aadhar Card Update: क्या आपने भी अभी तक नहीं अपडेट किया अपना आधार कार्ड, जानिए कबसे और कितना लगेगा इसपर चार्ज

Aadhar Card Update:अगर आपका भी आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ है और आपको इसमें कोई चीज़ ऐड करवानी है या सही करवानी है तो आपके लिए ये आखिरी मौका है जब आप इसे फ्री में अपडेट करवा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Aadhar Card Update
X

Aadhar Card Update (Image Credit-Social Media)

Aadhar Card Update: अगर आपका भी आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ है तो आपको बता दें कि ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। दरअसल सरकार ने फ्री में आधार को अपडेट करने के लिए एक लास्ट डेट जारी की थी। आधार पिछले कुछ सालों में सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। इसके बिना आपके कई सरकारी कामों में इसके बिना रूकावट आ सकती है। अगर आपके भी आधार कार्ड में कोई पुरानी जानकारी दर्ज है और आप इसे अपडेट करवाने का सोच रहे हैं तो ये आपके लिए दिक्कत ला सकता है। इतना ही नहीं लेटेस्ट जानकारी के साथ आधार अपडेट नहीं किया गया तो ये धोखाधड़ी का कारण भी हो सकता है।

आधार अपडेट करवाने की आखिरी तारीख

दरअसल केंद्र सरकार ने 10 साल से ज़्यादा पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमे UIDAI की ओर से इसे फ्री करने की सुविधा मिल रही है। वहीँ अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना है तो आप इसे जल्द से जल्द अपडेट करा लें। क्योंकि इसे फ्री में अपडेट कराने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर है। इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाना होगा जहाँ आप अपना आधार अपडेट करवा सकते हैं इसमें आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा।

आधार को ऐसे करें अपडेट

अगर आप भी अपना आधार अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए दो तरीके हैं। एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। जहाँ कुछ काम ऑनलाइन हो जाता है वहीँ कुछ चीज़ों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट्स और अन्य कुछ विशेष काम के लिए आपको आधार सेंटर जाना पड़ सकता है। साथ ही ये काम आप ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं, जिसके लिए आपको आधार सेंटर या CSC केंद्र पर जाना होगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। इससे आपको लम्बी कतार में नहीं खड़ा होना होगा। ऐसे में आप UIDAI की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और निश्चित डेट पर जाकर आप इसे करवा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story