×

Android Phone Trick: ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन्स की बैट्री, कर लें ये सेटिंग

फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की वजह से कई बार हमारे काम भी रुक जाते हैं, लेकिन ऐसे में परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 6 Jun 2021 1:00 PM GMT
Android Phone Trick
X

जल्दी खत्म होती है बैटरी, बदल लें कुछ ज़रूरी सेटिंग

Android Phone Trick: मोबाईल फोन अब सबकी जरूरत बन गया है। इसके बिना लोग अब एक कदम भी नही चल सकते। आपका मोबाईल फोन नया हो या पुराना उसकी बैटरी ही फोन का मुख्य पार्ट होता है। जो खराब होने पर इस्तेमाल करते समय सबसे ज़्यादा दिक्कत आती है। फोन की बैट्री पुरानी होने से जल्दी-जल्दी ड्रेन होने लगती है।

फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की वजह से कई बार हमारे काम भी रुक जाते हैं, लेकिन ऐसे में परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कई बार बैटरी हमारी कुछ छोटी गलतियों की वजह से भी जल्दी ड्रेन हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं फोन की किन सेटिंग्स को बदल कर आप भी अपनी बैटरी को जल्दी खर्च होने से बचा सकते हें...

1-Battery Saver ऑप्शन

इसके लिए सबसे पहले Phone की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद यहां आपको कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे इसमें से 'Battery' का ऑप्शन दिखेगा। ये ऑप्शन हर फोन में अलग-अलग जगह हो सकता है। जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है कि बैटरी इस फोन में बैटरी का ऑप्शन सेटिंग्स में जाते ही मिल जाता है।

मगर ऐसा हो सकता है कि ये आपके फोन में कहीं अडिशनल सेटिंग्स में मौजूद हो। इसमें आप Battery Saver ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिससे बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स बंद हो जाएंगी।

2-लोकेशन और GPS ट्रेकिंग को बंद रखना भी ज़रूरी

ब्लूटूथ की तरह लोकेशन और GPS ट्रेकिंग और ज़रूरत न होने पर Wifi को भी बंद रखें। GPS ट्रेकिंग ऑन रहने पर लगातार सेटेलाइट को लगातार रेडियो वेब भेजता रहता है जिसकी वजह से फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी ड्रेन होती है। ऐसे में हमारा सुझाव ये है कि ज़रूरत पड़ने पर ही आप लोकेशन को ऑन करें।

3-Wallpaper में करें बदलाव

इसके अलावा एक और छोटी सी ट्रिक जो अपनाई जा सकती है, वह है फोन का वॉलपेपर। कोशिश करें कि फोन के Wallpaper को ब्लैक कलर का ही रखें, इससे फोन की बैटरी ज़्यादा देर चलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story