×

Apple AI Image Tools: ऐपल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में तेजी से बढ़ा रही अपने कदम, शामिल किया AI इमेज एडिटिंग टूल, जानिए डिटेल

Apple AI Image Editing Tool: ऐपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक ने कहा है कि, ऐपल वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और गूगल की तरह जेनरेटिव AI के क्षेत्र में कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं है।

Jyotsna Singh
Published on: 13 Feb 2024 9:42 AM GMT
Apple Releases MGIE AI Image Editing Tool
X

Apple Releases MGIE AI Image Editing Tool

Apple AI Image Editing Tool: ऐपल भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI के क्षेत्र में तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रही है। हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर शामिल किया है। जिसके अंतर्गत ऐपल कम्पनी के तकनीकी शोधकर्ताओं ने हाल ही में MGIE नामक एक नया AI मॉडल को पेश किया है। MGIE मॉडल पर ऐपल ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के तकनीकी शिक्षा से जुड़े छात्रों के साथ मिलकर काम किया है। ज्वाइंट वेंचर पर की गई रिसर्च के बाद सामने आई AI तकनीक में शामिल इस फीचर की मदद से यूजर्स तस्वीर को रीसाइज कर सकता है और फिल्टर जोड़ सकता है। फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के बिना ही अपनी फोटो में मनचाहे बदलाव कर सकते हैं।

क्या कहते हैं ऐपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक

ऐपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक ने कहा है कि, ऐपल वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और गूगल की तरह जेनरेटिव AI के क्षेत्र में कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं है। लेकिन कंपनी इस साल अब अपने प्रोडक्ट्स में पहले से कहीं ज्यादा AI फीचर्स को शामिल करना चाहती है। पिछले साल 2023 में दिसंबर में ऐपल के रिसर्च स्कॉलर्स ने ऐपल सिलिकॉन चिप्स पर AI मॉडल के स्टडी पैटर्न को आसान बनाने के लिए MLX नामक एक ओपन-सोर्स मशीन लर्निंग फ्रेमवर्क को पेश किया था। हालांकि ऐपल वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और गूगल की तरह जेनरेटिव AI के क्षेत्र में अभी तक कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं है।

AI MGIE टूल के फीचर्स

जल्द ही सभी यूजर्स नए AI इमेज एडिटिंग मॉडल का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन में कर सकेंगे। यह AI टूल दो अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाने के लिए मल्टीमॉडल लैग्वेज मॉडल के उपयोगों को मिलाकर काम करता है। एप्पल कम्पनी और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के साझा रिसर्च के के तहत सामने आए एडिटिंग मॉडल MLLM की खूबियों की बात करें तो इसकी मदद से फोटो एडिटिंग फीचर के तहत क्रिटिकल फोटो एडिटिंग कार्यों को भी बड़ी ही आराम से किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए फोटो एडिटिंग के दौरान फोटो के किसी खास हिस्से को एडिट करने की सुविधा के साथ ही पर्टिकुलर प्वाइंट को अपने मनमुताबिक छोटा या बड़ा साइज देने और तस्वीर के ब्राइटनेस को बढ़ाने की भी सुविधा शामिल होती है।

Admin 2

Admin 2

Next Story