×

Apple vs Epic Games: एप्पल को लगा तगड़ा झटका, थर्ड पार्टी ऐप की हुई एंट्री

Apple vs Epic Games: एप्पल ने यूरोपीय यूनियन के डिजिटल मार्केट्स एक्ट (DMA) के दबाव में आकर एपिक गेम्स (Epic Games) को अपना एप स्टोर लॉन्च करने की परमीशन दे दी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 March 2024 6:23 AM GMT
Apple vs Epic Games: एप्पल को लगा तगड़ा झटका, थर्ड पार्टी ऐप की हुई एंट्री
X

Apple vs Epic Games: आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल की मुश्किलें बढ़ गई है। एप्पल कंपनी को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल अब एप्पल स्टोर में यूजर्स को एपिक गेम्स मिलेंगे। बता दें कंपनी ने यूरोपीय यूनियन के डिजिटल मार्केट्स एक्ट (DMA) के दबाव में आकर एपिक गेम्स (Epic Games) को अपना एप स्टोर लॉन्च करने की परमीशन दे डाली है। जिससे एप्पल की मुश्किलें अब बढ़ गई है।

Apple Store में मिलेंगे Epic Games

पिछले कुछ महीने से एप स्टोर को लेकर एप्पल और एपिक गेम्स (Apple vs Epic Games) एक दूसरे के खिलाफ थी। जिसके बाद अब एपिक गेम्स की आईफोन (iPhones) और आईपैड (iPad) पर वापसी तय हो गई है। जानकारी के लिए बता दें कि, एप्पल ने यूरोपीय यूनियन के दबाव में आकर डिजिटल मार्केट्स एक्ट का पालन किया है। जिसके कारण अब एप्पल स्टोर में एपिक गेम्स को वापस जगह मिल गई है।


दरअसल साल 2020 से ही एपिक और एप्पल की कानूनी लड़ाई शुरू हुई थी। एक ओर जहां गेमिंग कंपनी का कहना था कि एप्पल इन एप पेमेंट के जरिए 30 फीसदी तक सर्विस चार्ज ले रही है। जो यूएस एंटीट्रस्ट रूल्स का उल्लंघन है। हालांकि, एपिक को इस कानूनी जंग में हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद एपिक ने जानबूझकर एप्पल के नियमों का उल्लंघन शुरू कर दिया। इसके कारण एप्पल ने अपने प्रोडक्ट्स पर से एपिक पर बैन लगा दिया।

लेकिन एक बार फिर यूरोपियन रेगुलेटर्स के दबाव में आकर एप्पल को यह फैसला लेना पड़ा। अब DMA के नए नियमों के कारण एप्पल और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों को आईओएस (iOS) और एंड्रॉयड (Android) ऑपरेटिंग सिस्टम पर एप कंट्रोल की सीमा तय हो गई है। वहीं ईयू के इंडस्ट्री चीफ थियरी ब्रेटन ने कहा कि, हम खुश हैं कि आईफोन निर्माता कंपनी ने डीएमए का पालन करते हुए एपिक गेम्स को राहत दी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story