×

Apple AI Feature: एप्पल भी करेगी अब अपने डिवाइस में एआई फीचर्स का इस्तेमाल

Apple AI Feature: एप्पल जल्द ही एआई टेक्नोलॉजी से जुड़ी अपनी योजना का खुलासा कर सकती है। आइए जानते हैं एप्पल का एआई प्लान से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2024 11:28 AM GMT
Apple AI Feature
X
Apple AI Feature (photo-social media)

Apple AI Feature: तकनीकी क्रांति की मौजूदा सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक खासा लोकप्रियता अर्जित कर रही है। इस टेक्नोलॉजी ने बड़े कम समय के भीतर ही पूरी दुनिया में अपना कब्जा जमा लिया है। लगभग हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी दर्ज करने में अव्वल रही एआई तकनीक कई दिग्गज कंपनियों द्वारा अपने वर्क कल्चर के एक जरूरी हिस्से के तौर पर शामिल की जा चुकी है। वैश्विक स्तर पर गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग जैसी कई टेक कंपनियों ने एआई टेक्नोलॉजी की खूबियों के चलते बेहतर प्रदर्शन के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसी दिशा में दिग्गज टेक कम्पनी एप्पल भी अब इस तकनीक को अपने गेजेट्स में इस्तेमाल करने की योजना पर विचार कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अभी तक एप्पल कम्पनी ने अपने किसी भी डिवाइस में एआई फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया है। हालांकि हाल ही में सोशल मीडिया की एक साइट से एप्पल के सीईओ टिम कुक ने इस तरह की जानकारी को साझा किया है कि, एप्पल जल्द ही एआई टेक्नोलॉजी से जुड़ी अपनी योजना का खुलासा कर सकती है। आइए जानते हैं एप्पल का एआई प्लान से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.

क्या कहते हैं एप्पल के सीईओ टिम कुक

एप्पल कम्पनी द्वारा एआई प्लान से जुड़ी योजना को लेकर एनुअल शेयरहोल्डर की बैठक के दौरान, Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि, Google, Samsung और Microsoft जैसी कंपनियों ने बड़ी ही सक्रियता से अपने गेजेट्स में GenAI फीचर को शामिल कर एक तेज खिलाड़ी साबित हुईं हैं। जहां एप्पल कम्पनी को अपनी उपस्थिति दर्ज करने में तोड़ा वक्त लग रहा है।लेकिन ऐसा लगता है कि अब ये कम्पनी अपनी रफ्तार को धार देते हुए जल्द ही इस योजना पर काम करेगी। उम्मीद की जा रही है कि, एप्पल कंपनी 2024 साल के अंत तक एआई-संबंधी अपनी योजनाओं का खुलासा करने की तैयारी कर रही है।हालांकि मौजूदा समय में मार्केट में पेश किया जा चुका एप्पल सिलिकॉन वाला प्रत्येक Mac एक पॉवरफुल एआई मशीन की तरह ही काम करता है। आज की तारीख में AI तकनीक के इस्तेमाल के लिए यह सबसे अच्छा कंप्यूटर साबित होता है."

एप्पल के क्या हैं जेनरेटिव एआई प्लान्स

हाल ही में संपन्न हुई एक एनुअल शेयरहोल्डर्स की मीटिंग में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने अपनी जेनरेटिव एआई प्लान्स के बारे में भी खुलासा कियाऔर इस बारे में कहा कि, कंपनी 2024 साल के अंत में एआई से जुड़ी कुछ नई से जुड़ी बड़ी हो रोचक घोषणाएं करने जा रही है। जिसके तहत एप्पल इकोसिस्टम के अंदर यानी हमारे पर्यावरण से जुड़ी वर्तमान समय की गंभीर समस्याओं में एआई को कैसे समाधान के तौर पर शामिल किया जा सकता है। साथ ही एक बड़ा परिवर्तन का कारण बन सकता है। उन्होंने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि, "कंपनी 2024 में जेनरेटिव एआई के क्षेत्र में कंपनी नए कीर्तिमान रचेगी और हमारा मानना है कि यह हमारे यूज़र्स के लिए परिवर्तनशील विकल्पों को सामने आने का मौका देगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story