×

Battlegrounds Mobile India: PUBG को नए अवतार में लाने की कोशिश, लॉन्च से पहले ही बैन की मांग

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (Battlegrounds Mobile India) के लॉन्च होने से पहले ही इसपर संकट के बादल छाने लगे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 24 May 2021 8:48 AM GMT
PUBG गेम
X

 PUBG गेम (फोटोः सोशल मीडिया)

Battlegrounds Mobile India: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (Battlegrounds Mobile India) के लॉन्च होने से पहले ही इसपर संकट के बादल छाने लगे हैं। अरुणाचल प्रदेश के विधायक Ninong Ering ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि गेम बनाने वाली Krafton, PUBG को नए रूप 'बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया' में लॉन्च करने जा रही है। एक नजरिए से यह भारत सरकार और हमारी जनता के साथ एक प्रकार का धोखा है।

कांग्रेसी विधायक निनोंग एरिंग ने कहा कि क्राफ्टन PUBG गेम में थोड़े से बदलाव दिखा कर इसे फिर से नए नाम से पेश कर रही है। यह भारतीय कानूनों का उल्लंघन है। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया, भारत में अगले साल लॉन्च हो सकता है। ऐसे में लॉन्च होने से पहले ही बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लेकर विवाद शुरू हो गया है। यह विवाद आने वाले समय में और भी बढ़ सकता है।

एरिंग ने कहा कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के जरिए पबजी को नए रूप में लाने की कोशिश की जा रही है। हालाकि यह PUBG ही है, ऐसे में फिर से लाखों यूजर्स का डेटा इकट्ठा किए जाने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा है कि हमारे युवा वर्ग और बच्चों से जुड़ीं जानकारियां चीन बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम के जरिये फिर से बाहरी कंपनियों और चीन सरकार को उपलब्ध कराई जाएंगी। अतः इसका विरोध होना चाहिए और यह गेम भारत में लॉन्च नहीं होना चाहिए। आपको बता दें कि एरिंग चीन सरकार के प्रबल आलोचक हैं। अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में पिछले कुछ समय तक विवाद देखने को मिला है। इस दशा में एरिंग के इस बयान से विवाद खड़ा होने की संभावना है।

पिछले साल PUBG गेम बैन होने के बाद गेम बनाने वाली कंपनी Krafton ने बीते दिनों रॉयल बैटल गेम, Battlegrounds Mobile India को लॉन्च करने की बात सामने रखी है। नया गेम निकालने से पहले क्राफ्टन ने कहा है कि यह भारतीय कानून और सरकार की सभी शर्तों को ध्यान में रखते हुए बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को निकाला जाएगा। हमेशा प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी का ध्यान रखते हुए इसे संचालित किया जाएगा। कुछ ही दिन पहले भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन गूगल प्ले स्टोर पर शुरू कर दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story