×

Snapchat के भारत में हुए 100 मिलियन यूज़र्स, नए फीचर्स के साथ स्नैपचैट मना रहा जश्न

Bharat Mein Snapchat User: भारत में स्नैपचैट ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की संख्या 100 मिलियन के विशाल आंकड़े पर पहुंच गई है। इसके अलावा एप से जुड़ने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या में पिछले वर्ष 2020 की तुलना में इस वर्ष 70 फ़ीसद की वृद्धि हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Nov 2021 5:44 AM GMT
Snapchat के भारत में हुए 100 मिलियन यूज़र्स, नए फीचर्स के साथ स्नैपचैट मना रहा जश्न
X

स्नैपचैट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Bharat Mein Snapchat User: स्नैपचैट ने अपने फ़ीचर्स में नवीनतम रूप के तौर पर स्नैप मैप में यादें (Memories) और अन्वेषण (Exploration) की दो अतिरिक्त 'लेयर्स' पेश की हैं। स्नैपचैट एप में दिखाए गए स्नैप मैप फीचर (Snap Map Feature) का उपयोग करके यूज़र्स अपनी तस्वीरों को खींचे गए स्थान के नाम के साथ अपने दोस्तों से साझा कर सकेंगे। स्नैपचैट का मेमोरी लेयर फीचर (Memory Layer Feature) यूज़र्स को उन तस्वीरों और वीडियो को एक साथ देखने की अनुमति देगा जो उन्होंने पहले एक ही स्थान पर साझा किए हुए होंगे। वहीं दूसरी ओर भविष्य में विभिन्न स्थानों और संबंधित सार्वजनिक स्नैप मैप पर एक्सप्लोर लेयर (Explore Layer) जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी।

स्नैपचैट और सोनी की साझेदारी

स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप इंक (Snap Inc.) ने सोनी म्यूजिक (Sony Music) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। स्नैपचैट ने सोनी म्यूजिक के सहयोग से संवर्धित वास्तविकता लेंस (Augmented Reality Lenses) विकसित किए हैं जो कि एप के माध्यम से ध्वनि और संगीत सुनने के अनुभव को और अधिक बेहतर बनाएंगे। स्नैपचैट के सह-संस्थापक और सीईओ इवान स्पीगल (Evan Spiegel) ने हाल ही में बेहद ही उत्साह के साथ खुशी जाहिर करते हुए यह बात सार्वजनिक की है कि भारत में स्नैपचैट ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स की संख्या 100 मिलियन के विशाल आंकड़े पर पहुंच गई है। इसके अतिरिक्त स्नैपचैट द्वारा साझा जानकारी के अनुसार एप से जुड़ने वाले विज्ञापनदाताओं की संख्या में पिछले वर्ष 2020 की तुलना में इस वर्ष 70 फ़ीसद की वृद्धि हुई है।

स्नैपचैट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केवल यूज़र्स के लिए निजी तौर पर उपलब्ध होगा Memories फीचर

स्नैपचैट के मुताबिक एप के नवीतन फीचर में नई लेयर के अंतर्गत सामने आने वाली Memories अर्थात पुरानी यादें यानी कि यूजर ने कब और कौनसी फोटो या वीडियो साझा की थी कि जानकारी पूरी तरह से निजी होंगी और एप यूज़र्स केवल अपने निजी स्नैपचैट अकाउंट के माध्यम से ही उन तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इस निजता के अनुसार आपके मित्र स्वयं से स्नेप मैप पर प्रदर्शित होने वाली इन memories को नहीं देख पाएंगे लेकिन यदि यूजर अपने स्नैपचैट मित्रों के साथ अपनी memories को साझा करने चाहें तो आसानी से संबंधित विकल्प का चयन कर ऐसा कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर स्नैपचैट एप एक अतिरिक्त एक्सप्लोर लेयर के साथ हीट मैप्स का विकल्प प्रदर्शित करेगा जो कि दुनियाभर के विभिन्न स्नैपचैट यूज़र्स द्वारा दुनियाभर के विभन्न क्षेत्रों से अपलोड किए गए स्नैप को एप पर प्रदर्शित करेगा।

आसानी से बदल सकेंगे स्नेप मैप का प्रारूप

स्नैपचैट एप अपने यूजर्स को मेमोरी लेयर फीचर के ठीक सामने एक विकल्प प्रदान किया जाएगा जो कि यूज़र्स को एप का उपयोग करते समय मैप लैंडस्केप के प्रारूप को खुद से चुनने का अवसर प्रदान करेगा। यूज़र्स जल्द ही स्नैप मैप को अपने स्मार्टफोन में खोलने के बाद उसके ऊपरी बाएँ कोने में मौजूद लेयर के विकल्प का चुनाव कर उसका इस्तेमाल कर सकने में सक्षम होंगे।

स्नैपचैट के संबंधित अधिकारी ने इस नए फीचर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि-"tickmaster जैसे नए साझेदारों के साथ स्नेप ऐप में नई लेयर जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगी और हम अपने यूज़र्स को स्नैप मैप पर नवीनतम और आविष्कारशील विकल्प प्रदान करके बेहद ही प्रसन्न है, जो कि हमारे यूज़र्स को नए अनुभव से जोड़ेगा।"

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जन्मदिन याद दिलाने में सहायक होगा यह नया फीचर

बर्थडे मिनी इसी साल स्नैपचैट द्वारा यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराई गई एक ऐसी नई सुविधा है जो यूज़र्स को उनके दोस्तों के जन्मदिन को आसानी से याद रखने में मदद प्रदान करती है। यह सुविधा वर्तमान में भारत और अन्य देशों में उपलब्ध है। इस बर्थडे मिनी सुविधा की सहायता से यूज़र्स अपने दोस्तों को उनके जन्मदिन पर स्नैपचैट द्वारा विशेष जन्मदिवस बधाई संदेश भेज सकते हैं। इस फीचर की सहायता से स्नैपचैट अपने यूज़र्स को उनके दोस्तों के जन्मदिन के बारे में स्वतः ही सूचित करता है तथा सभी दोस्तों के जन्मदिन को एक अलग सूची में सम्मलित कर प्रदर्शित करता है।

संवर्धित वास्तविकता क्रिएटर्स (Augmented Reality Creators) के लिए उपलब्ध होगा एक विशेष चश्मा

साल 2021 की शुरुआत में स्नैपचैट ने सैन फ्रांसिस्को में स्नैपचैट पार्टनर समिट में संवर्धित वास्तविकता (augmented रियलिटी) चश्मे को प्रदर्शित किया था। स्नैपचैट यूज़र्स इस संवर्धित वास्तविकता चश्मे की मदद से यूज़र्स दुनियाभर की वास्तविक वस्तुओं पर अपने स्नेप लेंस और फिल्टर का प्रयोग कर खुद को एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिहाज से नए-नए तरीकों की खोज कर सकते हैं। शुरुआती तौर पर पूर्णतयः लांच के बाद स्नैपचैट का यह एआर चश्मा केवल एआर निर्माताओं के लिए ही उपलब्ध होगा और अभी इसे शुरुआती तौर पर सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध नहीं किया जाएगा।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story