×

BSNL का मेगा प्लान, Vodafone-Idea के साथ मिलकर ग्राहकों को देगी खास सुविधाएं

BSNL: बीएसएनएल यूजर्स की संख्या में पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा गिरावट आई है। जिसको लेकर कंपनी बड़ी प्लानिंग में है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 Feb 2024 4:05 PM GMT
BSNL का मेगा प्लान, Vodafone-Idea के साथ मिलकर ग्राहकों को देगी खास सुविधाएं
X

BSNL: भारत में ज्यादातर लोग Airtel और Jio के यूजर्स हैं। ये दोनों ही कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर कई तरह का प्लान भी पेश करती रहती है। लेकिन अब वहीं BSNL भी अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए खास तैयारियों में लगी हुआ है। हालांकि, बीएसएनएल यूजर्स की संख्या में पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा गिरावट आई है। ऐसे में कंपनी ने अपने ग्राहकों को जोड़े रखने और नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए एक नए मास्टर प्लान के साथ आई है। इसके लिए कंपनी ने सरकार को चिट्ठी लिखकर मदद भी मांगी है।

बड़े प्लान की तैयारी में BSNL

BSNL कर्मचारी यूनियन ने आईटी मिनिस्टर अश्विणी वैष्णव को हाल ही में एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि, बीएसएनएल टेलिकॉम कंपनी का नेटवर्क देश के हर हिस्से में उपलब्ध नहीं है। इस कारण देश के जिन हिस्सों में बीएसएनएल का नेटवर्क मौजूद नहीं है, वहां वोडाफोन आइडिया के 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों में सरकार की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है।


जानकारी के लिए बता दें कि, वोडाफोन-आइडिया में कंपनी सरकार की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है, जो कि करीब 33.1 फीसदी है। ऐसे में अगर सरकार चाहे तो वो वोडाफोन-आइडिया के 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल बीएसएनएल के लिए कर सकती है।

BSNL का कहना है कि, देश के हर हिस्से में 4जी सर्विस उपलब्ध ना होने से उन्हें नुकसान हो रहा है। वहीं जियो, एयरटेल द्वारा 5जी सर्विस दिए जाने के कारण बीएसएनएल के यूजर्स जियो और एयरटेल में शिफ्ट हो रहे हैं। इस कारण से ही बीएसएनएल वोडाफोन आइडिया की 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल करने की इजाजत मांग रही है, जिससे अपनी 4जी सर्विस को पूरे देश में फैला सके। देखना दिलचस्प होगा कि BSNL के इस फैसले से यूजर्स को क्या क्या फायदा मिलता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story