×

डेटा का अनावरण, ऑन लाइन गेम्स में चालीस फ़ीसदी महिलाओं की भागीदारी

इस खेल के प्रति आकर्षित होने वाला केवल वो एक किशोर लड़का ही नहीं बल्कि भारत में रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग पर नवीनतम जनसांख्यिकीय अध्ययन से संकेत मिलता है कि रियल कैश रम्मी और अन्य लोकप्रिय ऑनलाइन गेम समाज के विभिन्न वर्गों के बीच अपनी पहुंच बना चुके हैं।

Shobhit Kalra
Written By Shobhit Kalra
Published on: 5 Feb 2024 4:54 PM GMT
डेटा का अनावरण, ऑन लाइन गेम्स में चालीस फ़ीसदी महिलाओं की भागीदारी
X
Click the Play button to listen to article

अक्सर लोगों के बीच ये आम धारणा होती है कि ऑन लाइन गेम खेलने वाला गेमर आम तौर पर एक युवा लड़का होता है जो हुडी पहनता है और उसकी प्रतिक्रियाएँ एक धारदार ब्लेड से ज्यादा पैनी होने के साथ ही उसकी उंगलियों की गति भी उतनी ही तेज़ होती है। हालाँकि, हाल के अध्ययनों से यह जानकारी निकल कर सामने आई है कि भारत में सभी गेमर्स में से लगभग 15 फ़ीसदी हिस्सेदारी घरेलू महिलाओं की है। हमारा सामाजिक ढांचा दृढ़ता से इस ओर इंगित करता है कि अधिक से अधिक इस प्रतिशत का एक बड़ा हिस्सा महिला गेमर्स का होगा। वहीं रियल मनी से जुड़ा ऑनलाइन गेमिंग डेटा कहीं अधिक दिलचस्प है।

भारत में ऑनलाइन गेमिंग पर से हाल के वर्षों में एक बड़ा खुलासा सामने आया है, जिसका श्रेय स्मार्टफोन की पहुंच और 5जी इंटरनेट को जाता है। किसी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और समय होने पर रियल मनी गेमिंग को आज के समय में अपने कौशल को परखने के एक बहुत ही मनोरंजक माध्यम के रूप में देख रहा है। Rummy Game इन सब में मूल में शामिल है। और इस खेल के प्रति आकर्षित होने वाला केवल वो एक किशोर लड़का ही नहीं बल्कि भारत में रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग पर नवीनतम जनसांख्यिकीय अध्ययन से संकेत मिलता है कि रियल कैश रम्मी और अन्य लोकप्रिय ऑनलाइन गेम समाज के विभिन्न वर्गों के बीच अपनी पहुंच बना चुके हैं। इस अध्यन के दौरान सामने आए निष्कर्षों में उम्र, व्यवसाय और, सबसे महत्वपूर्ण, लिंग के आधार पर स्पष्ट प्रतिनिधित्व देखने को मिलता है।

रियल कैश रम्मी पर जेंडर का प्रभाव

जेंडर विविधता ऑन लाइन रियल मनी रम्मी पारिस्थितिकी तंत्र में एक दिलचस्प आयाम को जोड़ती है। भारतीय सामाजिक परिदृश्य में इस खेल की स्वीकार्यता का मतलब है कि रम्मी खेलों में किसी भी जेंडर की सहभागिता को नापसंद नहीं किया जाता है। रम्मी जैसा ऑनलाइन खेल एक कौशल पर आधारित खेल के रूप में जाना जाता है, जिसमें काफी रणनीतिक सोच की आवश्यकता होती है, रम्मी पर दोनों ही जेंडर का ध्यान पूर्ण रूप से आकर्षित होता है। यिन और यांग को रम्मी की गतिशीलता में जोड़ते हुए जहां पुरुष और महिलाएं बिल्कुल अलग-अलग तरीके से सोचते हैं।

रम्मी के खेल में विस्तार पर ध्यान देने और खेल में पैटर्न पहचानने की क्षमता की आवश्यकता होती है। खेल का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी को मात देना है, चाहे वह रणनीति के माध्यम से हो या निर्णय लेने के माध्यम से। एक महिला खिलाड़ी का शांत और धैर्यवान दृष्टिकोण आम तौर पर आक्रामक पुरुष मनोविज्ञान की तुलना में विपरीत कार्य करता है। जब इसे रम्मी टेबल पर एक साथ लाया जाता है, तो यह खेल को लिंग-विषमता को इस गेमिंग टेबल से कहीं अधिक रोचक बना देता है।

जेंडर भागीदारी पर सामने आए आंकड़ों को देखते हुए, भारत में रीयल मनी ऑनलाइन गेमिंग में पहले की तुलना में अब एक बेहतर होता संतुलन देखा जा रहा है।

क्या रियल मनी गेम्स जेंडर बैलेंस्ड हैं?

हम पहले ही भारतीय गेमिंग परिदृश्य में 15 प्रतिशत घरेलू महिलाओं की उपस्थिति का उल्लेख कर चुके हैं। 2022 के लुमिकाई सर्वेक्षण में पाया गया कि भारत में गेमिंग आबादी के 40 फ़ीसदी हिस्से पर सिर्फ महिलाओं का कब्जा है। यह आंकड़ा निश्चित रूप से रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग सेगमेंट तक भी जल्द ही पहुंचेगा, जहां Real Cash Rummy App की व्यापक उपस्थिति है। अब यहां हर गुजरते साल के साथ महिलाओं की उपस्थिति में भी वृद्धि के उत्साहजनक संकेत देखे जा सकते हैं। एक सर्वेक्षण से इस बात का पता चला कि 2023 तक गेमर्स के जेंडर अनुपात में महिलाओं के पक्ष में 41 फ़ीसदी तक इजाफा हुआ है।

वहीं, कैज़ुअल गेमिंग सेगमेंट में महिला गेमर्स की मजबूत उपस्थिति बनी हुई है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एक अध्ययन से पता चला है कि गेमिंग में तथाकथित 'विंडो शॉपर्स' में 53 फ़ीसदी महिलाएं शामिल हैं। कैज़ुअल गेमर्स के बीच अभी रियल मनी वाले ऑनलाइन गेमिंग की प्राथमिकता बहुत कम है, केवल 10 फ़ीसदी ही इसका चुनाव करते हैं। अधिक गंभीर गेमिंग समुदाय में, महिलाओं की उपस्थिति 29 फ़ीसदी है और रीयल मनी वाले ऑनलाइन गेमिंग में भाग लेने की इनकी सबसे ज्यादा उपस्थिति (14%) है। जब उन गेमर्स की श्रेणी की बात आती है जो रियल मनी वाले टूर्नामेंट और प्रतियोगिताएं जीतने के लिए खेलते हैं, तो ऐसी जगहों पर महिला गेमर्स की उपस्थिति 25 प्रतिशत दिखाई पड़ती है। हालाँकि अभी यहां महिलाओं की उपस्थिति तुलनात्मक दृष्टि से थोड़ी कम है, लेकिन अगर इस बात पर भी गौर किया जाए कि इनमें से आधे से अधिक गेमर्स रियल मनी ऑनलाइन गेम में भाग लेने में ज्यादा रुचि रखते हैं।

विभिन्न लिंग-आधारित सर्वेक्षणों के निष्कर्षों के अनुसार, समग्र गेमिंग परिदृश्य में अब महिलाओं की उपस्थिति एक समान अनुपात की ओर तेज़ी से आगे बढ़ रही है। हालाँकि, कैज़ुअल गेमिंग को प्राथमिकता देने के कारण रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग में महिलाओं की उपस्थिति तुलनात्मक रूप से अभी कम है। कैज़ुअल गेमिंग कल के गंभीर गेमर के लिए एक उपयुक्त कदम के रूप में कार्य करता है। अभी के लिए, रीयल मनी के खेल में और परिणामस्वरूप रीयल मनी रमी में महिलाओं की भागीदारी बराबरी न रखते हुए भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रखती है।

बदल रहीं है अब तस्वीरें

गेमिंग टेबल पर पुरुष और महिला दोनों रम्मी खिलाड़ी इस खेल में अपनी अनूठी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं। इस तरह की शक्ति खेल के अनुभव को और अधिक समृद्ध करने का काम करती हैं। साथ ही खिलाड़ियों के भीतर निर्णय लेने और रणनीतियों को तय करने के संदर्भ में अधिक विविधता लाने में भी सहायक साबित होती है। भारतीय ऑनलाइन गेम उद्योग में महिलाओं की भागीदारी बढ़ने के साथ, अधिक से अधिक महिलाएं रीयल मनी वाले ऑनलाइन गेमिंग के साथ ही अब अनिवार्य रूप से, रीयल नकद रम्मी के खेल में भी अपनी मजबूत उपस्थिति रखेंगी। आखिरकार पत्तो के समान हर फेरबदल के साथ लिंग भेद भी अंततः ख़त्म हो जाएगा।

Shobhit Kalra

Shobhit Kalra

Next Story