×

Dial 401 Scam: सावधान! बच कर रहें *401# स्कैम से

Dial 401 Scam: दूरसंचार विभाग ने भी नागरिकों को कॉल फ़ॉरवर्डिंग घोटाले के बारे में चेतावनी दी है। यूजर्स को अज्ञात नंबरों से कॉल या टेक्स्ट का जवाब देते समय सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 March 2024 2:30 AM GMT
Dial 401 call forwarding scams
X

Dial 401 call forwarding scams (photo: social media )

Dial 401 Scam: साइबर घोटालों की बढ़ती लहर में, धोखेबाज अब कॉल फ़ॉरवर्डिंग स्कैम से लोगों को ठग रहे हैं। रिलायंस जियो, एयरटेल सहित टेलीकॉम ऑपरेटरों ने यूजर्स को कॉल फ़ॉरवर्डिंग स्कैम के प्रति आगाह किया है।दूरसंचार विभाग ने भी नागरिकों को कॉल फ़ॉरवर्डिंग घोटाले के बारे में चेतावनी दी है। यूजर्स को अज्ञात नंबरों से कॉल या टेक्स्ट का जवाब देते समय सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

क्या है ये स्कैम

- जालसाज फोन कॉल करता है और अपने को टेलीकॉम कम्पनी का कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताता है।

- इसके बाद जालसाज यूजर से कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की क्वालिटी से संबंधित कुछ समस्या है।

- ग्राहक को समस्या को ठीक करने के लिए एक खास कोड डायल करने के लिए कहा जाता है। ये कोड आमतौर पर '*401#' से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

- ये नम्बर डायल करने पर संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फ़ॉरवर्डिंग सर्विस सक्रिय हो जाती है।

- ग्राहक को पता नहीं होता कि जिस नम्बर को उसने 401 के बाद डायल किया है वह जालसाज का नम्बर है और अब उसकी सभी कॉल उस नम्बर पर जा रही है।

- कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवा लोगों को अपनी कॉल को किसी अन्य नंबर पर फारवर्ड करने की अनुमति देती है यदि उनका प्राथमिक नंबर किसी कारण से अनुपलब्ध है।

- जालसाज सभी इनकमिंग कॉल हासिल करके उसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए कर सकता है।

- एक बार जब स्कैमर्स अपने शिकार की इनकमिंग कॉल को अपने डिवाइस पर फारवर्ड करा लेते हैं, तो वे ग्राहक के बैंक खातों या व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप को खोलने करने का प्रयास करते हैं। उन्हें ग्राहक के वॉयस ओटीपी तक भी पहुंच मिल जाती है।

कैसे बचें

- ओटीपी, बैंक खाता नंबर या घर का पता जैसे महत्वपूर्ण विवरण कभी भी रैंडम कॉल करने वालों के साथ साझा न करें।

- संदिग्ध नंबरों से भेजे गए संदेशों पर क्लिक करने से सावधान रहें क्योंकि इससे धोखेबाजों को आपके फोन तक पहुंच मिल सकती है।

- यदि आपको अपने कॉलर की पहचान के बारे में संदेह है जो आपके टेलीकॉम ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) की ओर से कॉल करने का दावा करता है, तो तुरंत कॉल काट दें।

- आप कॉल करने वाले की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए अपने सेवा प्रदाता से उनकी वेबसाइट पर आधिकारिक फोन नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

अपने फोन को कैसे जांचें

*#62# या *#21# डायल करें। यह बताएगा करेगा कि आपके नंबर पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सक्रिय है या नहीं।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग को कैसे बन्द करें?

इसे बन्द करने के लिए ##62# या ##21*10# डायल करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story