×

Laptop Using Tips: अगर आप भी इस तरह करते हैं लैपटॉप का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान

Disadvantages Of Using Laptop On Lap: लैपटॉप आज सबसे आम प्रोडक्ट में से एक है। वे पोर्टेबल, सुविधाजनक और शक्तिशाली हैं

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 7 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Disadvantages Of Using Laptop On Lap
X

Disadvantages Of Using Laptop On Lap(Photo-social media)

Disadvantages Of Using Laptop On Lap: लैपटॉप आज सबसे आम प्रोडक्ट में से एक है। वे पोर्टेबल, सुविधाजनक और शक्तिशाली हैं, परन्तु कुछ लोग इसे काम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपनी आदत भी बिगाड़ लेते हैं, यदि आप वास्तव में इसे अपनी गोद में रखने की आदत बनाते हैं। तो आपके महत्वपूर्ण अंगों को आपके लैपटॉप कंप्यूटर से हानिकारक किरणे आती है। ऐसे कई कारण जिससे आपको गोद में लैपटॉप रख कर नहीं चलाना चाहिए।

यह आपके अंगों को पहुंचाता है नुकसान

एक लैपटॉप बिल्कुल अहानिकर लग सकता है, लेकिन यह वायरलेस इंटरनेट सिग्नल (माइक्रोवेव) प्राप्त करता है और ईएमएफ उत्सर्जित करता है। आपके प्रजनन तंत्र से इसकी निकटता पुरुष उपयोगकर्ता के की संख्या और महिला के अंडे के निकलने पर जोखिम पैदा कर सकती है। इसके अतिरिक्त, अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि गोद में लैपटॉप रखने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है।

इससे कुछ प्रकार के कैंसर हो सकते हैं।

डॉ. यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बेसल के एंड्रियास अर्नोल्ड और पीटर इटिन ने पाया कि गर्म लैपटॉप से ​​आपकी गोद की त्वचा को नुकसान हो सकता है, और यह त्वचा कैंसर में भी विकसित हो सकता है। दावे का समर्थन त्वचा विशेषज्ञ एंथनी जे. मैनसिनी ने किया, जिन्होंने कहा कि लंबे समय तक त्वचा की सूजन संभावित रूप से स्क्वैमस सेल त्वचा कैंसर की संभावना को बढ़ा सकती है, जो त्वचा कैंसर के अधिक सामान्य रूप से अधिक आक्रामक है।

इससे पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है।

एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर बैठने से गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है। एक सरल समाधान की आवश्यकता है? टेबलेट को एक मेज पर ऐसे केस में रखें जो उसे सीधा रखे। लैपटॉप या डेस्कटॉप का उपयोग करते समय, एक स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें जो व्यक्ति की मुद्रा के लिए बेहतर पाया गया है।

इससे नींद न आने की समस्या हो सकती है

ऐसा कई बार हुआ होगा जब आपने आराम करते समय और बिस्तर पर टाइप करते समय अपना लैपटॉप अपनी गोद में रख लिया होगा। स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी, जो अब आंखों के स्तर के भीतर है, मेलाटोनिन के स्राव को रोक सकती है, जो आपको सोने में मदद करती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story