×

Google Play Store: गूगल प्ले स्टोर अब अपनी नीति में कर रही बदलाव, रियल-मनी गेम्स को मिलेगी अनुमति

Google Play Store: मल्टीनेशनल टेक कंपनी गूगल अगले कुछ महीने में प्लेस्टोर पर गेम पब्लिश करने की परमिशन देने की योजना से जुड़ी अपनी नीतियों को लेकर और जानकारी साझा करेगी। गूगल ने 2021 में ही प्ले स्टोर पर RMG को शामिल करने पर काम करना शुरू किया था।

Jyotsna Singh
Published on: 13 Jan 2024 10:32 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2024 10:43 AM GMT)
Google Play Store is now changing its policy, real-money games will be allowed
X

गूगल प्ले स्टोर अब अपनी नीति में कर रही बदलाव, रियल-मनी गेम्स को मिलेगी अनुमति: Photo- Social Media

Google Play Store: रम्मी जैसे RMG गेम्स के प्रति लोगों की बढ़ती रुचि के चलते ये ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काफी लोकप्रियता हासिल कर रहें है। इस पॉपुलैरिटी के चलते इस व्यवसाय को हो रहे लाभ को देखकर मल्टीनेशनल टेक कंपनी गूगल खासा प्रभावित हुई है। जिसके चलते अब ये अपने प्ले स्टोर की नीति में कुछ खास बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है। नए बदलाव के बाद कंपनी रियल-मनी गेम्स बनाने वाली कंपनियों को गूगल प्ले स्टोर पर गेम पब्लिश करने की परमिशन देने की योजना को हरी झंडी दिखाने जा रही है।

आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से....

ये हो सकते हैं नए नियम

मल्टीनेशनल टेक कंपनी गूगल अगले कुछ महीने में प्लेस्टोर पर गेम पब्लिश करने की परमिशन देने की योजना से जुड़ी अपनी नीतियों को लेकर और जानकारी साझा करेगी। गूगल ने 2021 में ही प्ले स्टोर पर RMG को शामिल करने पर काम करना शुरू किया था।

इससे पहले 2020 में गूगल ने पेटीएम के ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया था, क्योंकि ऐप में फैंटेसी गेम्स कंटेंट शामिल थे। जिसके तहत गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध किसी ऐसे गेम को खेलने के लिए कंपनी एक आयु सीमा के निर्धारण के साथ कई अन्य नियमों को लागू करेगी।

क्या कहते हैं गूगल के ग्लोबल ट्रस्ट और सेफ्टी पार्टनरशिप के निदेशक करण गंभीर

प्लेस्टोर पर गेम पब्लिश करने की परमिशन देने की योजना को लेकर एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल के ग्लोबल ट्रस्ट और सेफ्टी पार्टनरशिप के निदेशक करण गंभीर ने लिखा है कि, 'हम इस विस्तारित RMG समर्थन योजना को जून में भारत, मेक्सिको और ब्राजील में अपने यूजर्स और डेवलपर्स के लिए लॉन्च करने जा रहें हैं।' गूगल कंपनी भविष्य में ऐसे और भी ऐसे पॉपुलर गेम्स को पहले से कहीं ज्यादा यूजर्स के लिए अलग अलग देशों में विस्तार करने की योजना भी बना रही है। भविष्य में इसे अन्य किन देशों में लॉन्च करेगी। कम्पनी ने अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। गूगल ने हाल ही में ये घोषणा की है कि वह स्थानीय कानूनों का पालन करते हुए इस साल प्ले स्टोर पर RMG का समर्थन करने की योजना बना रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story