×

Google ने फेसबुक पासवर्ड चुराने वाले इन ऐप्स को हटाया, आप भी तुरंत करें इसे फोन से डिलीट

गूगल पिछले कई सालों से एंड्रॉयड सिक्योरिटी को बढ़ाने पर जोर दे रहा है । लेकिन अभी भी कई सारे सुधार की ज़रूरत है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 7 July 2021 9:19 AM GMT
google play store remove some stealing password apps
X

गूगल प्ले स्टोर ने हटाये कई एप (सांकेतिक तस्वीर: सोशल मीडिया ) 

Google Play Store App: पिछले कुछ समय से गूगल नें सिक्योरिटी के मामले के कई सुधार किए हैं । कई ऐप बनाए हैं, तो कई सारे बिना सिक्योरिटी वाले ऐप को डिलीट भी किया । और हो भी क्यों ना जब से देश डिजिटल हुआ है तब से लोगों ने अपने सभी काम अपने फोन से करना शुरू कर दिया है। पैसे की लेन देने से बड़े बड़े डील फोन के माध्यम से हो रहे हैं। गूगल पिछले कई सालों से एंड्रॉयड सिक्योरिटी को बढ़ाने पर जोर दे रहा है । लेकिन अभी भी कई सारे सुधार की ज़रूरत है । हाल ही में ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया कि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे एंड्रॉयड ऐप्स थे जो किसी भी यूजर का फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड हैक कर सकते थे । हैरानी की बात ये थी कि इन ऐप्स को 58 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया गया था ।

खबरों की माने तो इसे लेकर एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें 9 ऐसे ऐप्स शामिल थे जो गूगल प्ले स्टोर पर मजूद थे । इन सभी ऐप्स में पासवर्ड चोरी करने के साथ फोटो एडिटिंग और ऐप लॉक जैसे फीचर्स भी मौजूद थे ।

इन ऐप्स को तुरंत करें डिलीट

इन सभी ऐप्स में से पॉपुलर था PIP Photo ऐप । जिसे करीब 50 लाख लोगों नें डाउनलोड किया था । इस ऐप के साथ PIP Photo, Processing Photo, Rubbish Cleaner, Horoscope Daily, App Lock Keep, Lockit Master, Horoscope Pi, App Lock Manager, Inwell Fitnes जैसे ऐप्स भी इसी काम आते थे । लेकिन सिक्योरिटी को बढ़ाते हुए इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है । ताकि इसका गलत इस्तेमाल ना किया जा सके। यही नहीं इसे गूगल प्ले स्टोर से हटाने के साथ साथ इस ऐप्स के पब्लिशर्स को भी बैन कर दिया गया है ।

ऐप्स करते थे ये काम

बता दें, ये ऐप्स नए फीचर्स और ऐप के ऐड हटाने के काम आते थे जिसे फेसबुक से कनेक्ट किया जाता था । जैसे ही कोई यूजर लॉगिन करता था उसका पासवर्ड चुरा लिया जाता था । अगर आप भी इन ऐप्स को डाउनलोड किया है तो अभी ही फोन से हटा दे । इसके साथ ही फेसबुक से इसे लिंक किया हो तो तुरंत इसे डिलीट कर दें । साथ ही अपने पासवर्ड को बदलना ना भूलें ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story