×

अगर आपके YouTube पर आ गया है Copyright Strike, तो इस तरीके से हटाएं

YouTube: अगर आप भी यूट्यूब वीडियो बनाते हैं और आपको कॉपीराइट स्ट्राइक से बचना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Feb 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 3:00 AM GMT)
अगर आपके YouTube पर आ गया है Copyright Strike, तो इस तरीके से हटाएं
X

YouTube: आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। आप इस पर फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, गाना, कार्टून आदि सब कुछ देख सकते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप यूट्यूब पर विडियो अपलोड करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। अगर आप यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं और दूसरों के गाने इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा क्योंकि कॉपीराइट स्ट्राइक का खतरा बना रहता है।

दरअसल कई बार क्रिएटर्स किसी दूसरे का कंटेंट या म्यूजिक उठाकर अपनी वीडियो में डाल लेते है। ऐसे में लोगों की वीडियो पर यूट्यूब कॉपी राइट स्ट्राइक लगा देता है जिसके बाद अगर वो वीडियो वायरल भी होती है तो आपको इसका फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में अगर आप भी यूट्यूब वीडियो बनाते हैं और आपको कॉपीराइट स्ट्राइक से बचना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइए जानते हैं कॉपीराइट स्ट्राइक से बचने और हटाने के तरीके क्या हैं:

कॉपीराइट स्ट्राइक हटाने के टिप्स: (How to remove YouTube Strike)

दरअसल वीडियो पर कॉपी राइट तब आता है जब आप किसी दूसरे यूजर की वीडियो को अपने यूट्यूब पर पोस्ट करते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी और का सॉन्ग उसे बिना बताए अपनी वीडियो पर लगाकर पोस्ट करते हैं तब ऐसी स्थिति में आपके वीडियो पर कॉपी राइट की स्ट्राइक आती है।


आप किसी बुक, स्टोरी, नोवेल जिस किसी दूसरे शख्स का ट्रेडमार्क है तो उसे आप अपने विडियो में इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इससे भी आपके चैनल पर कॉपीराइट आ सकता है।

वीडियो में किसी पेड सॉफ्टवेयर को फ्री में डाउनलोड करने का तरीका सिखाने पर भी आपके चैनल पर कॉपीराइट लग सकता है।

कॉपीराइट स्ट्राइक को हटाने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप उस वीडियो को डिलीट कर दें या यूट्यूब को मेल करें जिसमें आप बता सकें कि आपका कंटेंट बिलकुल कॉपीराइट फ्री कंटेंट है।

इसके अलावा आप वीडियो डिलीट करने से पहले वेरिफाई करें और इसके बाद स्ट्राइक एक्सेप्ट कर के Copyright School अटेंड करें। फिर यहां आप कॉपीराइट ओनर से कॉन्टैक्ट कर सकेंगे।

कॉपीराइट स्ट्राइक को हटाने के लिए यूट्यूब की ओर से आपको 7 दिन का समय दिया जाता है। अगर चैनल के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन की तीन स्ट्राइक मिल जाती हैं तो आपको सात दिन के अंदर वीडियो को हटाना होता है या उस पार्ट को रिमूव करना होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका चैनल बंद हो सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story