×

Update Voter Id Card: घर बदलने पर कैसे बदल सकते हैं अपने वोटर आई डी कार्ड का पता

Update Voter Id Card: आइये जानते हैं की अगर किसी को अपने मतदाता पहचान पत्र पर अपना एड्रेस बदलवाना है तो आप क्या कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 April 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 22 April 2024 4:46 AM GMT)
Update Voter Id Card
X

Update Voter Id Card (Image Credit-Social Media)

Update Voter Id Card: क्या आपके वोटर आई.डी कार्ड पर पुराने घर का पता लिखा है और अब आप कहीं और रहने लगे हैं? या फिर आपकी शादी के बाद आपके मतदाता पहचान पत्र पर आपके मायके का ही पता दर्ज है ऐसे में आप इसे बदलवाना चाहते हैं लेकिन इसकी प्रक्रिया से आप बचना चाहते हैं? तो आइये जानते हैं कि आप कैसे अपने वोटर आई.डी कार्ड पर दर्ज पते को बदलाव सकते हैं।

कैसे बदलें वोटर आईडी कार्ड का पता (Change Voter ID Card Address Online)

मतदाता पहचान पत्र, धारक को चुनाव में मतदान करने और देश पर शासन करने, कानून बनाने और देश, राज्य या नगरपालिका सरकार का प्रशासन करने के लिए अधिकारियों को चुनने का अधिकार देता है। ऐसे में लोक सभा चुनाव की घोषणा भी हो चुकी है लेकिन अगर आपने अभी भी अपना वोटर आई.डी सही नहीं करवाया है तो आपको जल्द ही इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए।

भारतीय संविधान 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिकों को कुछ सीमाओं के अधीन वोट देने का अधिकार देता है। मतदाता पहचान पत्र किसी की पहचान और पता साबित करने के लिए एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में भी कार्य करता है। आप चुनाव में पंजीकरण और मतदान करने के लिए अपने मतदाता पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही आवश्यकता पड़ने पर एक पहचान दस्तावेज के रूप में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इन कारणों से, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आईडी कार्ड पर जानकारी वर्तमान और सटीक है।

अगर आपका कहीं दूसरे शहर में ट्रांसफर हो गया हैं, तो आपको अपना नया पता दर्शाने के लिए अपना मतदाता पहचान पत्र अपडेट करना चाहिए। आपका नाम उस निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में अवश्य जोड़ा जाना चाहिए जहां आप अब रहते हैं, और इसे पहले की निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची से वापस ले लिया जाना चाहिए।

भारतीय चुनाव आयोग ने आपके वोटर आईडी कार्ड पर अपना पता अपडेट करना आसान बना दिया है। जिसके ज़रिये अपना नाम जोड़ने, अपने मतदाता पहचान पत्र पर अपना पता अपडेट करें और अपने पिछले निर्वाचन क्षेत्र से अपना नाम हटाने के लिए कई आवेदन भरने के बजाये अब आप यह सब एक फॉर्म पर कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

वोटर आई.डी कार्ड कैसे करें अपडेट

मकान बदलने की स्थिति में मतदाता पहचान पत्र में सुधार के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आइये जानते हैं इसका सरल तरीका क्या है।

दरअसल देश के नागरिक और निवासी अब पता परिवर्तन के लिए ऑनलाइन अनुरोध सबमिट करने के लिए मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। और आसानी से अपना पता बदल सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की होगी ज़रूरत

घर बदलने की स्थिति में वोटर आईडी में सुधार के लिए आवेदन करने के लिए आपको जो दस्तावेज़ जमा करने होंगे, वे नीचे दिए गए हैं:

  • आपके पास एक वैध EPIC नंबर होना चाहिए।
  • आपको पुराना EPIC नंबर सरेंडर करना होगा।
  • यदि उपलब्ध हो तो आधार कार्ड। यदि उपलब्ध नहीं है, तो इसे घोषित किया जाना चाहिए।
  • पते का स्वप्रमाणित प्रमाण।

किसी दूसरे शहर में स्थानांतरित होने के बाद अपने मतदाता पहचान पत्र को अपने नए पते के साथ अपग्रेड करने के चरण समान हैं। पते में बदलाव शुरू करने के लिए आपको नए शहर के लिए सभी अद्यतन पते की जानकारी और आवश्यक पते का सत्यापन प्रदान करना होगा। इसके ज़रिये आप ऑनलाइन अपना एड्रेस बदल सकते हैं। वहीँ ऑफलाइन भी आप इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने निकटतम निर्वाचन कार्यालय से मतदाता सूची में प्रविष्टि के स्थानांतरण के लिए आवेदन पत्र, फॉर्म 8ए की एक प्रति प्राप्त करनी होगी। इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें, जैसे आपका पूरा नाम, राज्य या केंद्र शासित प्रदेश, निर्वाचन क्षेत्र, पता आदि फिर अपने वर्तमान आवासीय पते का प्रमाण संलग्न करें, जैसे कि आपके बिजली/टेलीफोन बिल की प्रति, बैंक पास बुक आदि। फॉर्म को अपने निवास स्थान के निकटतम निर्वाचन कार्यालय में जमा करें। आपको एक संदर्भ संख्या जारी की जाएगी, जिसका उपयोग आप अपने मतदाता पहचान पत्र की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। आपका आवेदन सत्यापित किया जाएगा, और सफल सत्यापन पर, आपको एक मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाएगा, जिस पर आपका अद्यतन पता मुद्रित होगा। आपको उस निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने के संबंध में एक अधिसूचना भी प्राप्त होगी जहां आप वर्तमान में रहते हैं।

वहीँ ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड से अपना पता बदलवाने की प्रक्रिया और भी आसान से। दरअसल मतदाताओं के लिए अपने मतदाता पहचान पत्र पर अपना पता बदलना आसान बनाने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की है। इसके लिए आपको आप राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी की वेबसाइट पर जाएं और "ऑनलाइन मतदाता पंजीकरण" विकल्प चुनें। दिए गए विकल्पों में से फॉर्म 8ए का चयन करें, जिसके बाद एक ऑनलाइन फॉर्म एक नए टैब में दिखाई देगा। अब आवश्यकतानुसार विवरण भरें, जैसे आपका नाम और पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र, साथ ही आपका नया पता। इसके बाद एक दस्तावेज़ अपलोड करें जिसमें आपके वर्तमान पते का उल्लेख हो (जैसे उपयोगिता बिल, बैंक पास बुक, आधार कार्ड, या कोई आधिकारिक दस्तावेज़), एक बार जब आप दस्तावेज़ भर लें और अपलोड कर लें, तो आपको इस फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना होगा। इसके बाद

आपको एक संदर्भ संख्या प्राप्त होगी, जिसका उपयोग आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। एक बार जब आप अपना आवेदन जमा कर देंगे, तो इसे निर्वाचन अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। सफल सत्यापन पर, आपको अपने वर्तमान पते के साथ अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story