×

Tech Sector Layoffs: एप्पल, अमेज़न, बायज्यू में छंटनी का नया दौर

Tech Sector Layoffs: लेऑफ वेबसाइट के अनुसार 2024 में अब तक 235 कंपनियों ने 57,785 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। अधिकांश कंपनियों ने छंटनी के लिए सामान्य कारणों को जिम्मेदार ठहराया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 April 2024 10:33 AM GMT
New round of layoffs in Apple, Amazon, Byjus
X

 एप्पल, अमेज़न, बायज्यू में छंटनी का नया दौर: Photo- Social Media

Tech Sector Layoffs: टेक उद्योग में लगातार छँटनी जारी है। अधिक से अधिक कंपनियाँ विभिन्न विभागों से कर्मचारियों को बर्खास्त कर रही हैं। अमेज़न, एप्पल और बायज्यू कुछ बड़े नाम हैं जिन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में अपने कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। अधिकांश कंपनियों ने छंटनी के लिए सामान्य कारणों को जिम्मेदार ठहराया है, जैसे महामारी के दौरान ओवरहायरिंग, रणनीतिक बदलाव, आकार में कटौती, आदि।

लेऑफ वेबसाइट के अनुसार 2024 में अब तक 235 कंपनियों ने 57,785 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। जनवरी में, 121 कंपनियों ने 34,007 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया, और फरवरी में 74 कंपनियों ने 15,379 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। हालाँकि मार्च में छँटनी में काफी कमी देखी गई, लेकिन इस महीने में डेल की ओर से सबसे बड़ी छँटनी हुई जब कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या में 13,000 नौकरियाँ कम कर दीं।

टेक उद्योग में संकट बरकरार है। इसकी वजह एआई से लेकर कंपनियों द्वारा अपने प्रमुख उद्देश्यों को प्राथमिकता देना या वैश्विक आर्थिक मंदी बताया जाता है लेकिन वर्तमान हालात लाखों पेशेवरों के भविष्य पर सवाल उठा रहे हैं। जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है, वे बेसब्री से अवसरों की तलाश में हैं, उनकी परेशानियों का कोई अंत नजर नहीं आ रहा।

Photo- Social Media

अमेज़न ने सैकड़ों को हटाया

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती कर रहा है। छंटनी के ताजा दौर से बिक्री और मार्केटिंग कर्मचारियों और प्रौद्योगिकी विकसित करने वाली टीम पर असर पड़ने की संभावना है। कंपनी ने कोरोना काल मे भर्ती में उछाल के बाद 27,000 से अधिक कॉर्पोरेट पोजीशन में कटौती की है।

बायजू ने 500 को बर्खास्त किया

कथित तौर पर नकदी की तंगी से जूझ रही भारतीय बहुराष्ट्रीय एडटेक कंपनी बायजू अपने लगभग 500 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। यह इसके लगभग 15,000 कर्मचारियों के कुल कार्यबल का लगभग 3 प्रतिशत है। छंटनी के नवीनतम दौर को पुनर्गठन अभ्यास के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है क्योंकि कंपनी कथित तौर पर गंभीर फंडिंग संकट, निवेशकों और निविदाओं के बीच अशांति के साथ-साथ इसके मूल्यांकन में गिरावट से पीड़ित है।

Photo- Social Media

एप्पल ने 600 की कटौती की

एप्पल ने अपनी कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले परियोजनाओं को बंद करने के अपने हालिया फैसले के तहत कैलिफोर्निया, अमेरिका में 600 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story