×

Maruti Ertiga Launched: प्रीमियम 7 सीटर कार में EBD के साथ ABS,जबरदस्त फीचर्स के साथ Maruti की Ertiga हुई लांच

Maruti Ertiga Launched: प्रीमियम 7 सीटर कार में EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे जबरदस्त फीचर्स के साथ Maruti की Ertiga लांच हुई।

Jyotsna Singh
Published on: 6 March 2023 12:22 PM GMT
ABS with EBD in premium 7 seater car, Marutis Ertiga launched with great features
X

 Maruti की Ertiga 7 सीटर कार में EBD के साथ ABS में हुई लांच: Photo Social Media

Maruti Ertiga Launched: भारत के ऑटोमोबिल बाजार में बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की रफ्तार में कदम से कदम मिलाते हुए देश की सबसे दिग्गज कंपनी मारुति अपनी एक इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने ये कन्फर्म कर दिया है कि ERTIGA XL7अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार वैगनआर बेस्ड होने वाली है। जो कि यह XL6 से ज्यादा प्रीमियम होने वाली है। इस नई प्रीमियम 7 सीटर कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

आइए जानते हैं मारुति सुजुकी के इस ईवी सेगमेंट से जुड़ी जानकारियां...

Maruti XL7 ERTIGA के फीचर्स होंगे जबरदस्त

Maruti XL7 ERTIGA

अभी तक आई खबरों की मानें तो नई XL 7 का इंटीरियर काफी आकर्षक बनाने की कोशिश की गई है। नई एक्सएल 7 का माइलेज भी काफी जबरदस्त होने वाला है। इंडोनेशिया के एक प्राइवेट इवेंट के दौरान इसकी पहली झलक देखने को मिली थी।

Maruti Suzuki XL7 ERTIGA लुक और डिजाइन

इस कार का बाहरी डिजाइन काफी आकर्षक है। इस कार के एक्सटर्नल फीचर्स की बात करें तो Maruti Suzuki XL7 का केबिन काफी अच्छा और बड़ा है। इसमें पेसेंजर के लिए तीनों रो में पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम दिया है। इस कार में 7 इंच का स्मार्ट स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो Android Auto और Apple CarPlay दोनों को सपोर्ट करता है। XL7 में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री और एक पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। टॉप-ऑफ-द-लाइन जेटा और अल्फा वेरिएंट चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग व्हील और चमड़े के असबाब के साथ आते हैं।

Maruti Suzuki XL7 ERTIGA का इंजन और परफॉर्मेंस

इंजन और परफॉर्मेंस की बात करें तो Maruti Suzuki XL7 में 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 103 bhp और 138 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। इस कार में मारुति सुजुकी की SHVS (सुजुकी द्वारा स्मार्ट हाइब्रिड वाहन) तकनीक भी दी गई है। यह तकनीक ईंधन की खपत को कम करने के लिए ड्यूल बैटरी सिस्टम का इस्तेमाल करती है। माइलेज की बात करें तो इसमें मैनुअल वेरिएंट के लिए 19.01 किमी/लीटर और दूसरे वेरिएंट मे 17.99 किमी/लीटर का माइलेज है।

Maruti Suzuki XL7 ERTIGA सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Maruti Suzuki XL7 में ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और ज्यादा सुरक्षा के लिए एक इंजन इम्मोबिलाइज़र दिया है। इसी के साथ इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Maruti Suzuki XL7 हाईब्रिड देगा माइलेज

मारुति ने इस खास एमपीवी में सुजुकी स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. इसके चलते कार का माइलेज काफी अच्छा है। एक्सएल 7 के मैनुअल वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये 19 किमी. प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट 17.99 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देगा। कार में प्रीमीयम सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें डुअल एयरबैग, ईबीडी, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर के साथ ही कैमा, हिल होल्ड कंट्रोल जैसे कई फीचर्स हैं।

Maruti Suzuki XL7 की कीमत

मारुति सुजुकी XL7 दो वेरिएंट में उतारा गया है। पहला zeta और दूसरा Alpha, Zeta वेरिएंट की कीमत 9.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि Alpha वेरिएंट की कीमत 10.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी ने इस कार को 6 कलर ऑप्शन के साथ उतारा है, जिसमें आर्कटिक व्हाइट, मैग्मा ग्रे, नेक्सा ब्लू, ब्रेव खाकी, ऑबर्न रेड और मिडनाइट ब्लैक शामिल हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story