×

Netflix Subscription Plan: नेटफ्लिक्स अपनी सब्सक्रिप्शन प्लान में करने जा रही एक बार फिर बड़ा बदलाव, बंद करेगी अपना सबसे सस्ता विज्ञापन-मुक्त प्लान

Netflix Subscription Plan Upgrade: नेटफ्लिक्स अब इन दोनों देशों के यूजर्स के लिए इस साल 2024 के जुलाई महीने से 12 डॉलर भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 997 रुपये प्रति महीने की कीमत में आने वाले इस प्लान को बंद करने का फैसला ले चुकी है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Jan 2024 9:32 AM GMT
Netflix Subscription Plan Upgrade
X

Netflix Subscription Plan Upgrade

Netflix Subscription Plan Upgrade: लखनऊ। नेटफ्लिक्स अपनी सब्सक्रिप्शन प्लान में एक बार फिर बड़ा बदलाव करने जा रही है। जिसके तहत नई अपडेट्स के साथ इसके प्लांस की कीमतों में भी बड़ा बदलाव किया जा रहा है। स्ट्रीमिंग दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स द्वारा जारी किए एक पत्र के माध्यम से इस बात की घोषणा की है कि वह इस साल यानी 2024 की वह जुलाई महीने से अपने सबसे सस्ते विज्ञापन-मुक्त प्लान को बंद करने जा रही है। विज्ञापन मुक्त प्लान का आनंद उठाने के लिए यूजर्स को अब पहले कहीं अधिक महंगे प्लान को खरीदना पड़ेगा।इस लिस्ट में आने वाला सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान 'बेसिक' को अब खत्म कर दिया जाएगा। इस प्लान को यूजर्स का लाभ जुलाई महीने नहीं उठा सकेंगे।

नेटफ्लिक्स कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में बंद करेगी ये प्लान

नेटफ्लिक्स अपने एक प्लान को कनाडा और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में बंद करने जा रही है। नेटफ्लिक्स अब इन दोनों देशों के यूजर्स के लिए इस साल 2024 के जुलाई महीने से 12 डॉलर भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 997 रुपये प्रति महीने की कीमत में आने वाले इस प्लान को बंद करने का फैसला ले चुकी है। इससे पहले जुलाई, 2023 में इन दोनों ही देशों के नए यूजर्स के लिए कंपनी ने इस प्लान को हटाया था। साथ पुराने यूजर्स के लिए इसकी कीमत में इजाफा करके 10 डॉलर से 12 डॉलर कर दी थी यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 831 रुपये कर दी थी। लेकिन अब पुराने यूजर्स के लिए भी इस प्लान को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

यूजर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव देने के लिए मिलेंगे खास प्लान

नेटफ्लिक्स लगातार अपने फीचर को अपडेट देने के साथ अपने यूजर्स के लिए इसे पहले से ज्यादा सुविधाजनक बनाने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में ये कम्पनी अपने सब्सक्राइबर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव देने के लिए नया प्लान पेश करने जा रही है। वहीं अगर नेटफ्लिक्स युजर्स अपने अकाउंट को अपने अलावा फ्रेंड्स और रिश्तेदारों के साथ शेयर करते हैं। तो इस सुविधा को पाने के लिए उन्हें हर महीने 8 डॉलर भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 665 रुपये का अधिक चार्ज अदा करना पड़ेगा।

अब बात करते हैं वापस विज्ञापन-मुक्त अनुभव देने के लिए नेटफ्लिक्स के नए प्लान की। जिसके अंतर्गत इसके युजर्स को अब 16.49 डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 1,670 रुपये प्रति महीने की कीमत में इस प्लान को खरीदना होगा। वहीं यूजर्स 6 डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 498 रुपये प्रति महीने की दर में आने वाला प्लान भी खरीद सकते हैं, लेकिन ये प्लान विज्ञापन मुक्त नहीं होगा। इसमें विज्ञापन देखने को मिलता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story