×

Spy Apps: क्या आपका स्मार्टफोन ही कर रहा आपकी जासूसी?

Spy Apps: क्या आप जानते हैं कि एंड्राइड फ़ोन में मौजूद कुछ लोकप्रिय ऐप आपकी जासूसी करते हैं।

Riya Gupta
Written By Riya GuptaPublished By Shreya
Published on: 20 July 2021 5:34 PM GMT
Spy Apps: क्या आपका स्मार्टफोन ही कर रहा आपकी जासूसी?
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Spy Apps: क्या आप जानते हैं कि एंड्राइड फ़ोन में मौजूद कुछ लोकप्रिय ऐप आपकी जासूसी करते हैं। जी हां, ये आपकी बातों को सुनते हैं। यहां तक कि आपकी गतिविधि के स्क्रीनशॉट भी लेते हैं। स्क्रीनशॉट्स और वीडियो में आपके यूजरनेम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल है।

इस तरह हो सकती है जासूसी

स्मार्टफोन में एक बेसबैंड प्रोसेसर और एक एप्लीकेशन प्रोसेसर मौजूद है। एप्लीकेशन प्रोसेसर एक साधारण प्रोसेसर होता है। वहीं बेसबैंड प्रोसेसर का काम सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए रेडियो संबंधी काम करना है। अगर कभी स्मार्टफोन ऐप्स के कई हिस्सों पर AT कमांड से रोक लगती है, तो के एंड्राइड स्मार्टफोन्स में यूएसबी को यह एक्सेस दे दिया जाता है। लोग इसी सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

बेस्ट जासूसी ऐप्स

Cocospy

हाईस्ट्रर मोबाइल

फ़ोटो फारवर्ड स्पाई

फ़ोन स्पेक्टर

इन मोबाइल जासूसी ऐप के अलावा Trackmypone, Spyzie, Mobistealth, Phonesheriff, Mobilespyagent जैसे कई बढ़िया Spy Apps उपलब्ध हैं। इन Spy Apps की मदद से आप बच्चे, जीवनसाथी, कर्मचारी और दोस्तों पर नजर रख सकते हैं।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Pegasus Spyware का इस्तेमाल

भारत समेत कई देशों में पत्रकारों और एक्टिविस्ट्स की जासूसी का दावा किया गया है। इन फोनों को टैप करने के लिए इसराइली कंपनी NSO ग्रुप के हैकिंग सॉफ्टवेयर पैग़ासस (Jasoosi Software) का इस्तेमाल किया गया।

भारत के इन पत्रकारों का नाम शामिल

The वायर के सह संस्थापक, वरिष्ठ पत्रकार परजोय गुहा के नाम शामिल है।

पैग़ासस सॉफ्टवेयर का क्या काम

पैग़ासस (Pegasus) एक मैलवेयर है। यह आईफोन और एंड्राइड फ़ोन को हैक कर लेता है। फ़ोन में मौजूद फोटोज, वीडियो और मेल को देख सकता है। वहीं इस सॉफ्टवेयर की मदद से माइक को गुप्त रूप से एक्टिव किया जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story