×

डेटा-ड्राइवन सफलता: Rummy Gaming इंडस्ट्री में गेमर्स सहभागिता में बढ़त

Data-Driven Success: Rummy Game Industry Surges with Player Engagement

Shobhit Kalra
Published on: 6 Feb 2024 5:47 PM GMT
डेटा-ड्राइवन सफलता: Rummy Gaming इंडस्ट्री में गेमर्स सहभागिता में बढ़त
X

सबसे सामान्य ऑनलाइन रम्मी खेलने वालो ने शायद इंडिया में एक रम्मी टूर्नामेंट में 2.15 लाख खिलाड़ियों के विश्व रेकॉर्ड की सूचना पढ़ी होगी और इस बात पर बहुत लोगों को हैरानी भी नहीं हुई होगी। भारत में ऑनलाइन रम्मी गेम्स अपने गेमर्स के जुड़ाव और गेमर्स फ्रेंडली मौजूदगी के साथ रम्मी प्लेटफ़ॉर्मों के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आँकड़ो का खेल

ऑनलाइन पोकर के साथ, Online Rummy का बाजार अनुमानित है कि 2022 से 2030 तक $170 अरब इंडस्ट्री के दोगुना होगा। Rummy को स्मार्टफोन पर खेला जाता है। इसी के साथ इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में 2021 से 2026 के बीच 750 मिलियन से एक अरब तक वृद्धि होगी। रम्मी एप्लिकेशन को डाउनलोड की बढ़त के साथ ही स्मार्टफ़ोन की उपयोगिता में भी वृद्धि होती जाएगी।

रम्मी ने भारत में रियल-मनी गेम्स इंडस्ट्री द्वारा अपने पहले गेम को पेश किया था। पोकर और फैंटसी स्पोर्ट्स के साथ, यह आज इस इंडस्ट्री में अपनी महत्त्वपूर्ण जगह बनाने में कामयाब रहा है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, रम्मी के मार्केट साईज़ के अनुसार, FY2026 तक 24% की CAGR के साथ रम्मी का बाजार 178,000 मिलियन रुपए के आकार में बढ़ने का अनुमान है। यह लगभग रियल-मनी गेमिंग इंडस्ट्री के कुल का आधा होगा। रम्मी में मासिक औसत कैश उपयोगकर्ता की आंशुमानिक संख्या 1.5 से 1.8 मिलियन यूज़र्स के बीच है।

गेमर्स की संख्या का स्ट्रक्चर

भारत में अधिकांश रम्मी एप्स भारतीय बाजार में करोड़ों सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ गर्वित हैं। उदाहरण के लिए, रम्मीकल्चर में 3 करोड़ से अधिक सत्यापित उपयोगकर्ता हैं। रम्मीकल्चर का उदाहरण भी उपयुक्त है जो की हमने शुरुआत में उल्लिखित विश्व रेकॉर्ड के साथ में बताया। प्लेटफ़ॉर्म ने 2020 में अपने ऑनलाइन रम्मी टूर्नामेंट में 1.09 लाख खिलाड़ियों के सहभाग से गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया। लेकिन तीन साल बाद, रम्मीकल्चर ने अपनी बड़ी शैली में खुद का रेकॉर्ड तोड़ा। 2.15 लाख लोगो के साथ, रम्मीकल्चर का संडे मेगा ब्लॉकबस्टर टूर्नामेंट गिनीज़ द्वारा प्रमाणित दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रम्मी टूर्नामेंट बन गया।

उपभोक्ता की रुचि

आपको अमेज़न से लेकर जोमैटो तक, ऐसे विभिन्न ऑफ़र्स और लाभ मिलते हैं जो ऐप को और भी आकर्षक बनाते हैं। वेल-इन्सेंटिवाइज्ड रेफरल प्रोग्राम्स द्वारा रम्मी गेम्स इंडस्ट्री में गेमर्स को अच्छी प्रेरणा देते हैं। एक खिलाड़ी को बस एक दोस्त को रेफेर करना होता है, जो फिर Rummy App Download करता है और प्लेटफ़ॉर्म पर रजिस्टर हो जाता है। जब दोस्त अपने खाते में फंड जोड़ता है, तो जो गेमर को जोड़ता है उसे एक रेफरल इनाम मिलता है। रम्मीकल्चर पर, खिलाड़ी अपने दोस्तों को संदर्भित करके 1800 डिस्काउंट क्रेडिट्स तक के इनाम कमा सकते हैं।

रम्मीकल्चर पर संदर्भ प्रोग्राम के पुरस्कार आपके खाते में जोड़ते रहते हैं, जब आपका दोस्त एक नए गेमिंग माइलस्टोन का पूरा करता है।

जोखिम तब लें जब हो तैयारी पूरी

मान लिजिए की कोई रम्मी की दुनिया में न्यूकमर प्रवेश करता हैं पर वह गेम की बारीकियों को कैसे सीखेगा? दोस्तों के साथ खेलते समय आप गेम उसकी मुश्किलों से सीखेंगे।आप गेम को अपने असफलताओं से सीखते हैं। रम्मी एक कौशल-आधारित खेल है, इसलिए आपको एक प्रतियोगिता जीतने के लिए अच्छे स्किल्स होने चाहिए।

अपने रम्मी गेमिंग यात्रा शुरू करने से पहले, आप अपने रम्मी से जुड़ी बारीकियों को जानने के लिए और इसे बेहतर बनाने के लिए आप पहले डमी के रूप में रम्मी को खेल सकते हैं। रम्मीकल्चर जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स प्रैक्टिस राउंड्स भी प्रदान करते हैं। जहां आप किसी भी तरह का फंड जमा किए बिना अपने रम्मी स्किल्स को बढ़ावा देने के लिए खेल सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के पास एक "प्रैक्टिस" विकल्प है जहां आप दो से छह खिलाड़ियों के खिलाफ डील्स, पूल या प्वाइंट्स खेल सकते हैं। आप रम्मीकल्चर में "फ्री टूर्नामेंट" में भी हिस्सा ले सकते हैं और बिना किसी फंड जमा किए एक टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं। इन प्रकार के वारमअप्स ने खिलाड़ियों को रिस्क-फ्री रम्मी गेम्स की कोशिश करने और अधिक आत्म-विश्वास से प्रतियोगितात्मक खेलों में बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।

हेल्थी प्लेयर इंगेजमेंट की ओर

लाखों डाउनलोड्स और स्वस्थ CAGRs के साथ, रम्मी गेमिंग इंडस्ट्री भी एक हेल्दी प्लेयर इंगेजमेंट की ओर काम कर रही है। यह नोट किया गया है कि रियल-मनी गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म्स के 98% प्रतिभागी केवल मनोरंजन के लिए इसके साथ जुड़े हैं। वे अपने सीमित साधनों के भीतर रहकर इस गेम को खेलने के लिए भी दृढ़ हैं। शेष 2% के लिए, इस संदर्भ में वैश्विक पूर्वाग्रह है कि जिम्मेदार मनोरंजन के लिए बड़ी ही सतर्कता के साथ नियमों को लागू किया गया है। भारतीय प्लेटफ़ॉर्म्स ने इन्हें जिम्मेदार गेमिंग की दिशा में लाने के लिए गंभीर कदम उठाए हैं। रम्मीकल्चर ने केवल वयस्कों के लिए गेमिंग को प्रतिबंधित किया है और निर्धारित रूप से फंड जोड़ने, निरंतर गेमप्ले और बाय-इन्स पर व्यक्तिगत सीमाएँ रखी हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके और यूरोप संघ जैसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं ने यह सुनिश्चित किया है कि रियल-मनी गेमिंग एक विनियमित उद्योग के रूप में कार्य करता है। भारत के इस मजबूत शीघ्र वादे के साथ, हमें यह उम्मीद है कि यहां पर्याप्त खिलाड़ी सहयोग और सुरक्षा के साथ इस इंडस्ट्री में स्थाई प्लेयर्स का समर्थन होगा।

Shobhit Kalra

Shobhit Kalra

Next Story