×

Social Media Future: सावधान! जान लें सभी सोशल मीडिया का भविष्य क्या है ?

Social Media Future: आज के समय में 80% से अधिक लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर रोज करते हैं। इसका क्रेज भी काफी बढ़ चुका है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 22 May 2024 4:41 AM GMT
The Future Of Social Media
X

Social Media 

Social Media Future: आज के समय में सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसकी मदद से घर बैठे बैठे ही आप बस एक क्लिक में ही देश से लेकर विदेश तक के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। सोशल मीडिया काफी पॉपुलर हो चुका है। जानकारी के लिए बता दें कि, 80% से अधिक लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर रोज करते हैं। ये आकड़ा भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में सवाल ये है कि, आखिर सोशल मीडिया क्या है और इसका भविष्य कितना उज्जवल है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से:

सोशल मीडिया का भविष्य क्या है

दरअसल सोशल मीडिया एक डिजिटल तकनीक या ऐप है जो वर्चुअल नेटवर्क के जरिए टेक्स्ट और विजुअल सहित विचारों को शेयर करने की अनुमति देता है। सोशल मीडिया से यूजर्स को ये सुविधा मिलती है कि, वे आसानी से अपने और दूसरों के कांटेंट क्रिएट और शेयर कर पाए। साथ ही एक दूसरे के साथ जुड़ सकें। बदलते समय के साथ सोशल मीडिया में भी काफी बदलाव हुआ है।

कुछ साल पहले तक जहां दोस्तों से किसी पोस्ट पर लाइक या कॉमेंट पाते थे अब अपने स्किल को साझा करते हैं। साथ ही अब सोशल मीडिया के जरिए सामान खरीदते हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया का क्रेज टेक कंपनियों में ज्यादा देखने को मिला है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब इसके माध्यम से कई पॉपुलर कंपनियां, इसके जरिए अपने प्रोडक्ट्स को लेकर ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से बातचीत करती हैं।

खासकर 2021 के बाद से सोशल मीडिया के इस्तेमाल में काफी बदलाव आया है। कहीं ना कहीं सोशल मीडिया बिजनेस का भी जरिया बन चुका है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, आने वाले सालों में सोशल मीडिया में और भी ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा।

Social Media

10 साल पहले जहां सोशल मीडिया बिजनेस का जरिया नहीं था वहीं आज इसके माध्यम से कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देकर ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश कर रही है। ग्राहक भी अब सोशल मीडिया के जरिए शॉपिंग करने में नहीं हिचकिचाते हैं। लोग भी इस पर भरोसा करते हैं और आसानी से व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से प्रोडक्ट्स खरीदते हैं।

वहीं एडवरटाइजर तेजी से मोबाइल यूजर्स पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमेशा से ही वीडियोज और ग्राफिकल इनफार्मेशन टेक्स्ट से ज्यादा पॉपुलर रहे हैं। जिसके कारण Instagram और Pinterest अब एक्टिव तौर पर काफी पॉपुलर है। खासकर पिछले कुछ समय से "स्टोरीज़" की सुविधा शुरू हुई है। आज के समय में किसी अन्य चीज की तुलना में इसका ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है।

वहीं कुछ कंपनियों ने तो नेक्सड़ोर जैसे टूल को पहले ही नोट कर लिया है। जिसके बाद ना सिर्फ छोटे बिजनेस में बल्कि बैंकों, टेलीकम्युनिकेशन कंपनियों और आईटी-सेक्टर में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर सोशल नेटवर्क और ब्लॉग की सुविधा भी शुरू हो चुकी है। हालांकि, ब्लॉग की सुविधा काफी पुरानी है लेकिन इसका क्रेज पिछले 5 से 6 सालों में ज्यादा हुआ है। सोशल नेटवर्क पर टारगेट एड़वर्टाइजिग कैंपेन का ऑप्टिमाइजेशन करना भी जुड़ चुका है। इसके अलावा लीड़िग क्मयूनिटि और ब्लॉगों का ऑप्टिमाइजेशन करने के साथ साथ एनालिटिक्स को भी बढ़ावा मिला है।

इतना ही नहीं अब कम्पनियां भी हायरिंग के लिए सोशल मीडिया का रुख कर रही हैं। उम्मीदवारों की तलाश करते समय HR ज्यादा से ज्यादा सोशल नेटवर्क की ओर रुख कर रहे हैं। यहां से वे उम्मीदवार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं और फिर उनसे संपर्क करते हैं। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि, पिछले 10 सालों में सोशल मीडिया में काफी बदलाव आया है और इसका भविष्य आने वाले सालों में और भी ज्यादा उज्ज्वल होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story