×

Sony Xperia 5 IV Review: कई शानदार फीचर्स से लैस है सोनी का नया स्मार्टफोन, देखें फुल रिव्यू

Sony Xperia 5 IV Price and Specifications: Sony ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन Xperia 5 IV का अनावरण कर दिया है। इसमें 5,000mAh की बैटरी एक्सपीरिया अडेप्टिव चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Sep 2022 4:00 AM GMT
Sony Xperia 5 IV
X

Sony Xperia 5 IV (Image Credit : Social Media)

Sony Xperia 5 IV Review: जापानी टेक दिग्गज Sony ने Sony Xperia 5 IV का हाल ही में अनावरण किया है। यह बाजार के कुछ सबसे कॉम्पैक्ट एंड्रॉइड फ्लैगशिप में से एक है। एक्सपीरिया 5 III को प्रभावित हुए एक साल से अधिक समय हो गया है, और हम इसके उत्तराधिकारी एक्सपीरिया 5 IV को देख सकते हैं। यह स्क्रीन, प्रदर्शन, कैमरा तकनीक और गुणवत्ता, और बैटरी क्षमता में सुधार करता है। Sony Xperia 5 IV बहुत कुछ हाल के सभी Xperia फोन की तरह दिखता है। गोरिल्ला ग्लास विक्टस शीट से बने फ्लैट मैट पैनल के साथ एक क्लासिक नो-नॉनसेंस डिज़ाइन और मैट फ़िनिश के साथ एक फ्लैट मेटल फ्रेम के साथ डस्ट- और वाटर-रेसिस्टेंट है।

Sony Xperia 5 IV पर एक और अपडेट 5,000mAh की बड़ी बैटरी है। यह 3.5 मिमी ऑडियो जैक और माइक्रोएसडी विस्तार जैसी प्रशंसक-पसंदीदा सुविधाएँ प्रदान करता है। नोटिफिकेशन एलईडी लाइट, लाउड स्टीरियो स्पीकर, एनएफसी भी है। चिपसेट को अधिक शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 के साथ अपग्रेड किया गया है, जो Xperia 5 III पर SD888 से ऊपर है। Xperia 5 IV में समान नॉच-लेस 6.1-इंच OLED स्क्रीन है जिसमें 1B रंग और HDR सपोर्ट Xperia 5 III की तरह है, लेकिन यह अब 50% उज्जवल है। नया एक्सपीरिया अपने चार में से तीन कैमरे एक्सपीरिया 1 IV कैमराफोन - 12MP सेल्फी कैमरा (Sony IMX663) और तीन रियर शूटरों में प्राइमरी कैमरा 12MP Sony IMX 557 इमेजर है।

Sony Xperia 5 IV Unboxing

Sony Xperia 5 IV एक पतले सफेद बॉक्स में आता है जिसमें Xperia ही होता है। इस साल सोनी ने चार्जर के अलावा, उसने अपने बक्से से यूएसबी-सी केबल को भी हटा दिया है। यदि आप 30W फास्ट चार्जिंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको 30W फास्ट चार्जर XQZ-UC1 चार्जर खरीदना चाहिए, जो USB-C केबल के साथ आता है।

Sony Xperia 5 IV Design Review

Sony Xperia 5 IV स्क्रैच-प्रतिरोधी गोरिल्ला ग्लास विक्टस फ्रंट और रियर है, जो एक धातु फ्रेम में सैंडविच है जो शानदार ग्रिपेज प्रदान करता है। जब ब्रांडिंग की बात आती है तो सोनी हमेशा की तरह आरक्षित है। यहां तक ​​​​कि अगर आप ग्रीन या इक्रू व्हाइट मॉडल के लिए जाते हैं, तो यह ऐसा फोन नहीं है जो ध्यान देने की मांग करता है। सोनी के सभी सिग्नेचर मौजूद हैं और सही हैं, IP68 डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंस से लेकर टूल-फ्री सिम ट्रे तक जो पॉप आउट होता है। यह दो तरफा है, जिसमें पीछे की तरफ माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह है। 3.5 मिमी हेड फोन्स पोर्ट एक उपस्थिति बनाता है, जैसा कि एक अधिसूचना एलईडी करता है। अधिक प्रामाणिक फोटोग्राफी अनुभव के लिए स्वाभाविक रूप से भौतिक शटर बटन वापस आता है, और सोनी ने फिंगरप्रिंट सेंसर / पावर बटन कॉम्बो भी वापस लाया है। यह हमेशा की तरह काम करता है, आसानी से आपके अंकों का पता लगाता है और लॉक स्क्रीन को जल्द अनलॉक कर सकता है।

Sony Xperia 5 IV Screen Review

Sony Xperia 5 IV को एक्सपीरिया 1 IV में पाए जाने वाले डिटेल-पैक 4K पैनल के बजाय एक बेहतर-से-पूर्ण एचडी रिज़ॉल्यूशन मिलता है। 6.1 इंच पर यह थोड़ा छोटा भी है - लेकिन अन्य सभी मामलों में यह शानदार प्रदर्शन करता है। OLED पैनल अब पिछले साल के Xperia 5 III की तुलना में 50% तक चमकीला है, जो तेज धूप में बाहर निकलने पर थोड़ा मंद हो सकता है। आप अभी भी 60Hz और 120Hz ताज़ा दरों के बीच चयन करने के लिए मजबूर हैं, बेहतर बैटरी जीवन के लिए स्थिर सामग्री प्रदर्शित करते समय बुद्धिमानी से पैनल को नीचे करने के लिए कोई अनुकूली मोड या LTPO तकनीक नहीं है। ऊपर और नीचे के बेज़ेल्स साइड वाले की तुलना में केवल थोड़े मोटे हैं, इसलिए ऑनस्क्रीन जो दिख रहा है उससे विचलित नहीं होते हैं, लेकिन सामने वाले स्टीरियो स्पीकर के लिए पर्याप्त जगह छोड़ते हैं।

Sony Xperia 5 IV Camera Review

Sony Xperia 5 IV में सोनी के बाकी फोन रेंज की तरह, आपको इसके तीनों रियर कैमरों से बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने के लिए मैन्युअल सेटिंग्स के साथ खेलने की जरूरत है। बुनियादी शूटिंग मोड के अलावा किसी भी चीज़ में ज़ूम स्तरों के बजाय लेंस को फ़ोटोग्राफ़र के अनुकूल फोकल लंबाई द्वारा सूचीबद्ध किया जाता है। फीचर सेट pricier Xperia 1 IV के समान है, इसलिए दाहिने हाथों में (और थोड़ी सी रंग ग्रेडिंग के साथ) 4K HDR वीडियो फ़ाइलें जो थूकती हैं वे शक्तिशाली प्रभावशाली दिखती हैं। तीनों रियर कैमरों में 12MP सेंसर हैं, जैसा कि फ्रंट-फेसिंग सेल्फी कैमरा है। 24mm मेन स्नैपर और 60mm टेलीफोटो को कैमरा शेक को कम करने में मदद करने के लिए ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन मिलता है। 16 मिमी अल्ट्रावाइड बहुत भाग्यशाली नहीं है, लेकिन सभी तीन रियर लेंस में 120fps रीडआउट हैं, आंखों पर नज़र रखने वाले ऑटोफोकस के लिए। यह तेजी से चलने वाले विषयों के साथ तालमेल बिठाने का एक उत्कृष्ट काम करता है, और 20fps बस्ट शूटिंग मोड लगभग हर बार शॉट को नेल करने में मदद करता है। रात में, छवियां तेज और विस्तृत रहती हैं, ओआईएस और छवि स्टैकिंग किसी भी समर्पित कम-प्रकाश मोड की जगह लेती हैं।

Sony Xperia 5 IV Battery Review

Sony Xperia 5 IV में वायरलेस चार्जिंग भी दी गयी है। पिछले साल का एक्सपीरिया 5 III वायरलेस चार्जिंग के बिना चला गया, और प्रशंसक इससे खुश नहीं थे। वायर्ड चार्जिंग 30W पर सबसे ऊपर है, लेकिन जैसा कि सभी सोनी फोन आगे बढ़ रहे हैं, आपको फर्म के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के प्रयास में अपने स्वयं के पावर एडाप्टर और यूएसबी-सी केबल की आपूर्ति करने की आवश्यकता होगी: न तो बॉक्स में आपूर्ति की जाती है। एक पूर्ण टॉप-अप में दो घंटे से भी कम समय लगता है - सबसे तेज़ चीनी फ्लैगशिप फोन से एक तरह से, लेकिन ऐप्पल या सैमसंग बैज पहने हुए किसी भी चीज़ के रूप में अच्छा है। सोनी ने फोन के अंदर 5000mAh की बैटरी भरी है, जो भारी उपयोग के तहत सुबह से रात तक आराम से चलने के लिए पर्याप्त है और अगली सुबह भी कुछ रिजर्व में है। 60 हर्ट्ज और मध्यम चमक से चिपके रहें और आप लगभग पूरे दिन लूपिंग वीडियो प्लेबैक देख सकते हैं।

Sony Xperia 5 IV Performance Review

Sony Xperia 5 IV एंड्रॉइड को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 सीपीयू और 8 जीबी रैम के साथ आता है, यह गेमिंग में समान रूप से कुशल साबित हुआ, लगातार फ्रेम दर के साथ उच्च सेटिंग्स पर गेम खेलने में मददगार है। हम बिना किसी तापमान चेतावनी को देखे 15 मिनट का लगातार 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, और ताज़ा दर 120Hz पर तेजी से बंद रही। एंड्रॉइड 12 पर सोनी का टेक विशेष रूप से हाथ से बंद है, केवल कुछ कस्टम आइकन और एक अलग फ़ॉन्ट के साथ। ज्यादातर मामलों में यह स्टॉक यूआई की तरह लगता है, जिसमें एकमात्र स्टैंडआउट गेम एन्हांसर ओवरले है जो सीधे यूट्यूब पर स्ट्रीम कर सकता है, और एक साइड सेंस बार जो मल्टीटास्किंग को थोड़ा सा चिकना बनाता है। यह आपको वन-टच स्प्लिट स्क्रीन के लिए ऐप कॉम्बो को बचाने देता है, और छोटे हाथों के लिए खिंचाव 21: 9 पहलू अनुपात को ऑफसेट करता है।

Sony Xperia 5 IV Specifications

स्क्रीन - 6.1inch, FullHD+ AMOLED w/ 120Hz रिफ्रेश रेट

सीपीयू - क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 ऑक्टा-कोर

मेमोरी - 8GB RAM

कैमरा - 12MP, 24mm, f/1.7 मेन w/ OIS + 12MP, 16mm, f/2.2 अल्ट्रावाइड + 12MP, 60mm, f/2/4 टेलीफोटो w/ OIS रियर।

12MP का फ्रंट।

स्टोरेज - 128GB ऑन-बोर्ड, माइक्रोएसडी कार्ड विस्तार

ऑपरेटिंग सिस्टम - एंड्रॉइड 12

बैटरी - 5000mAh नॉन-रिमूवेबल, w/ 30W वायर्ड

चार्जिंग - 10w वायरलेस चार्जिंग (पॉवरशेयर के साथ)

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story