×

CD VS Vinyl Record: विनाइल रिकार्ड्स की धमाकेदार वापसी, बिक्री ने सीडी को पीछे छोड़ा

CD VS Vinyl Record: सीडी, डीवीडी, पेनड्राइव और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के ज़माने में लोग भले ही रिकार्डों को हल्के में लेते हों लेकिन असलियत में ऐसा है नहीं। कम से कम अमेरिका में तो लोग रिकार्ड के दीवाने बने हुए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 March 2023 12:33 PM GMT
CD VS Vinyl Record: विनाइल रिकार्ड्स की धमाकेदार वापसी, बिक्री ने सीडी को पीछे छोड़ा
X

CD VS Vinyl Record: सीडी, डीवीडी, पेनड्राइव और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के ज़माने में लोग भले ही रिकार्डों को हल्के में लेते हों लेकिन असलियत में ऐसा है नहीं। कम से कम अमेरिका में तो लोग रिकार्ड के दीवाने बने हुए हैं और 1987 के बाद पहली बार विनाइल रिकार्ड्स बिक्री ने सीडी को पीछे छोड़ दिया है।

41 मिलियन रिकार्ड बिके

रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, 1987 के बाद पहली बार 2022 में रिकार्डों की बिक्री ने सीडी को पीछे छोड़ दिया है। जहां 2022 में 33 मिलियन सीडी बिकीं वहीं रिकार्ड्स 41 मिलियन बिके। रिकार्डों की बिक्री में लगातार 16 वर्ष से वृद्धि हो रही है।

स्ट्रीमिंग टॉप पर

स्ट्रीमिंग अभी भी संगीत उद्योग की ग्रोथ का सबसे बड़ा चालक है। रिकॉर्ड किए गए संगीत राजस्व का 84 फीसदी हिस्सा स्ट्रीमिंग के पास है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में सीडी, विनाइल रिकार्ड जैसे भौतिक संगीत प्रारूपों में उल्लेखनीय वापसी देखी गई है।

भारी डिमांड

विनाइल रिकार्ड का राजस्व 17 फीसदी बढ़ा और पिछले साल 1.2 बिलियन डॉलर से ऊपर हो गया। ये संगीत की भौतिक डिवाइस के राजस्व का लगभग तीन-चौथाई है। इसी अवधि में सीडी राजस्व 18 फीसदी गिरकर 483 मिलियन डॉलर हो गया।

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान विनाइल रिकार्ड की मांग में भारी वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से युवा खरीदारों द्वारा संचालित थी। बहुत से म्यूजिक कलाकारों के मार्केटिंग अभियानों का एक प्रमुख हिस्सा विनाइल रिकार्ड बन गया है। विनाइल रिकॉर्ड की बिक्री के पीछे कई कारण हैं। रिकार्ड कलेक्टर आइटम हैं। संगीत के कद्रदान एनालॉग रिकॉर्डिंग को पसंद करते हैं।रिकार्ड को प्लेयर पर बजाना, रिकार्ड्स के कवर डिज़ाइन - इन सबका एक अलग अनुभव होता है। विनाइल रिकार्ड एक प्रकार की लाख या लैकर से बनाये जाते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story