×

Water Heater Geyser: वॉटर हीटर गीज़र खरीदने से पहले जान ले कौनसा है आपके लिए बेस्ट, देखें लिस्ट

Water Heater Geyser Buying Guide: गीजर के रूप में भी जाना जाने वाला इंस्टेंट वॉटर हीटर एक ऐसा उपकरण है जो आंतरिक हीटिंग तत्वों से गुजरते ही पानी को तुरंत गर्म कर देता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 30 Sep 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2023 4:45 AM GMT)
Water Heater Geyser Buying Guide
X

Water Heater Geyser Buying Guide(photo-social media)

Water Heater Geyser Buying Guide: गीजर के रूप में भी जाना जाने वाला इंस्टेंट वॉटर हीटर एक ऐसा उपकरण है जो आंतरिक हीटिंग तत्वों से गुजरते ही पानी को तुरंत गर्म कर देता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से बाथरूम में किया जाता है, इसके कई उपयोग के मामले हैं जैसे कि रसोई जहां आप इसका उपयोग बर्तन धोने के लिए करेंगे। इंस्टेंट वॉटर हीटर अपने छोटे आकार के कारण सुविधा प्रदान करता है और सीमित स्थान वाले रसोई या बाथरूम के लिए आदर्श है। यह पानी जमा नहीं कर सकता और इसे गर्म करने के लिए बहते पानी की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, यह एक पल में पानी को गर्म कर सकता है।

स्टोरेज वॉटर हीटर

इंस्टेंट गीजर के विपरीत, स्टोरेज वॉटर हीटर में एक स्टोरेज टैंक होता है जहां आप इसकी क्षमता के आधार पर कुछ लीटर पानी स्टोर कर सकते हैं। जब आप बिजली चालू करते हैं तो घरेलू उपकरण काम करता है, टैंक में पानी को गर्म करने में कुछ मिनट लगते हैं और आप वहां पहुंच जाते हैं। आपके पास पर्याप्त पानी उपलब्ध होने पर गर्म पानी तुरंत बाल्टियों और शॉवर हेड के माध्यम से उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाता है। हीटिंग की लागत थोड़ी अधिक है क्योंकि पूरे टैंक को गर्म किया जाता है और एक ही बार में उपयोग किया जाता है।

गैस वॉटर हीटर

ऐसे गैस वॉटर हीटर भी हैं जो पानी को गर्म करने और बिजली देने के लिए ईंधन के रूप में एलपीजी का उपयोग करते हैं। हालांकि यह किफायती है, लेकिन इसकी कीमत आपको बिजली से चलने वाले गीजर की तुलना में आधी है, लेकिन यह एलपीजी के प्रबंधन से जुड़े सुरक्षा जोखिम की एक परत जोड़ता है जो ज्वलनशील है।

सौर वाटर हीटर्स

बिजली से चलने वाले गीजर का एक अन्य विकल्प सौर ऊर्जा से चलने वाले वॉटर हीटर हैं। एक सौर वॉटर हीटर एक छत पर लगी इकाई का उपयोग करता है जो सौर ऊर्जा को अवशोषित करता है और इसे एंटीफ्ीज़-जैसे तरल पदार्थ में स्थानांतरित करता है जो अंततः एक बंद-लूप प्रणाली में पानी की टंकी को गर्म करने में मदद करता है। ये किफायती हैं और चूंकि अंतहीन सौर ऊर्जा का उपयोग करते समय आपको केवल रखरखाव के लिए भुगतान करना पड़ता है, इसलिए इससे काफी लाभ मिलता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story