×

WhatsApp Alert: तगड़ा झटका लगेगा, भारत में बंद हो सकता है व्हाट्सएप

WhatsApp Alert: Whatsapp ने भारत छोड़ने को लेकर चेतवानी जारी की है। बता दें कि, WhatsApp ने दिल्ली हाईकोर्ट में एनक्रिप्शन हटाने से इनकार कर दिया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 April 2024 12:03 PM GMT
WhatsApp Alert: तगड़ा झटका लगेगा, भारत में बंद हो सकता है व्हाट्सएप
X

WhatsApp Alert: व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की जरूरतों को देखते हुए अक्सर नए नए फीचर्स और अपडेट्स लाता रहता है। भारत में व्हाट्सएप यूजर्स की लगभग 40 करोड़ संख्या है। लेकिन हाल ही में कंपनी ने कुछ ऐसी चेतावनी दी है जिससे भारतीय whatsapp यूजर्स की समस्या बढ़ सकती है।

दरअसल Whatsapp ने भारत छोड़ने को लेकर चेतवानी जारी की है। बता दें कि, WhatsApp ने दिल्ली हाईकोर्ट में एनक्रिप्शन हटाने से इनकार कर दिया है और कहा है कि, अगर कोर्ट ऐसा करने पर मजबूर करती है तो कंपनी भारत में अपना काम बंद कर देगी। जिसका मतलब ये है कि, भारत में whatsapp बंद हो जाएगा। दरअसल, Meta की कंपनी ने IT रूल्स, 2021 को चुनौती दे डाली है।

भारत में बंद हो जाएगा Whatsapp

दरअसल Whatsapp भारत में बंद हो सकता है क्योंकि कंपनी का कहना है कि, एन्ड-टू-एन्ड एनक्रिप्शन के जरिए यूजर की प्राइवेसी की रक्षा की जाती है। इसकी मदद से ये सुनिश्चित किया जाता है कि यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेज और उसे प्राप्त करने वाला ही अंदर के कंटेंट के बारे में जान सकता है।

बता दें कि, 2021 Information Technology (IT) के एक नियम के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और मैसेजिंग ऐप्स को यूजर्स की चैट्स ट्रेस करने और किसी मैसेज के पहले सेंडर की पहचान करने का प्रावधान बनाने की नियम है। इस फीचर को कंपनी द्वारा उनके प्राइवेसी को लेकर पेश किया गया है।


यानि कि, किसी मैसेज को पहली बार किसने भेजा है इसका पता लगाने के लिए यूजर्स के मैसेज को ट्रेस करने को लेकर नियम बनाया गया है। वहीं अगर वॉट्सऐप इस नियम को फॉलो ऐसा करता है, तो उसे सभी यूजर्स के तमाम मैसेज को ट्रेस करना होगा और फिर उनका एक रिकॉर्ड सालों तक अपने पास रखना होगा। हालांकि, इससे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर खत्म हो जाएगा। बता दें कि, केंद्र सरकार ने 2021 Information Technology (IT) का ऐलान 25 फरवरी 2021 को किया था। जिसके बाद Facebook, Instagram, WhatsApp, Twitter (अब X) जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स को नए नियमों का पालन करना होगा।

लेकिन WhatsApp इस नियम को मानना नहीं चहता है। बता दें कि, WhatsApp की ओर से तेजस कारिया का इस मामले पर कहना है कि, 'बतौर प्लेटफॉर्म, हम कह रहे हैं, अगर हमें एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया, तो वॉट्सऐप फिर भारत से बाहर चला जाएगा। दरअसल 'हमें पूरी चेन रखनी होगी, और हमें नहीं पता है कि कौन से मैसेज को डिक्रिप्ट करने के लिए कहा जाएगा। इस नियम का मतलब तो फिर यही है कि करोड़ों मैसेज को हमें सालों तक स्टोर करके रखना होगा। बता दें बेंच ने इस मामले में पूछा कि क्या दूसरे देशों में भी ऐसे नियम हैं। जिसके जवाब में वॉट्सऐप की ओर से तेजस कारिया ने कहा कि, नहीं, ऐसा कोई नियम दुनिया में कहीं भी नहीं है। यहां तक की ye नियम ब्राजील में भी नहीं है। अब वहीं इस मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी। अब देखना दिलचस्प होगा कि 14 अगस्त को होने वाली अगली सुनवाई में whatsapp को लेकर क्या फैसला आता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story