×

Whtasapp : व्हाट्सएप ने 2023 में सात करोड़ भारतीय खातों को किया बैन, जानिये वजह

Whatsapp : मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा है कि लोकसभा चुनावों के लिए वह आईटी नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) का अनुपालन करने के लिए धोखाधड़ी और अवैध टेलीमार्केटिंग की सभी रिपोर्टों की सक्रिय रूप से जांच कर रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 May 2024 10:34 AM GMT
Whtasapp : व्हाट्सएप ने 2023 में सात करोड़ भारतीय खातों को किया बैन, जानिये वजह
X

Whatsapp : व्हाट्सअप ने बताया है कि उसने जनवरी और नवंबर 2023 के बीच भारत में लगभग सात करोड़ खातों पर प्रतिबंध लगाया। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा है कि लोकसभा चुनावों के लिए वह आईटी नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) का अनुपालन करने के लिए धोखाधड़ी और अवैध टेलीमार्केटिंग की सभी रिपोर्टों की सक्रिय रूप से जांच कर रहा है।

व्हाट्सएप के अनुसार, ये रिपोर्ट आईटी नियम के तहत प्रकाशित की जाती हैं। इन रिपोर्टों में बताया जाता है कि व्हाट्सएप के शिकायत तंत्र के जरिये भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों तथा भारत के कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन का पता लगने पर कार्रवाई की गई।

इस साल क्या हुआ

2024 में 1 से 31 मार्च के बीच व्हाट्सएप ने 79 लाख अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की। जनवरी 2024 में व्हाट्सएप द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कंपनी ने पिछले वर्ष 31 नवंबर तक 69 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। जनवरी 2023 में, व्हाट्सएप ने 2.9 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, इसके बाद फरवरी में 4.5 मिलियन खाते, मार्च में 4.7 मिलियन, अप्रैल में 7.4 मिलियन, मई में 6.5 मिलियन, जून में 6.6 मिलियन, जुलाई में 7.2 मिलियन, अगस्त में 7.4 मिलियन, सितंबर में 7.5 मिलियन, अक्टूबर में 7.5 मिलियन और नवंबर में 7.1 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाया गया।

79,000 से अधिक शिकायतें मिलीं

दिसंबर के आंकड़ों की एक और रिपोर्ट के रिलीज के साथ उम्मीद है कि यह आंकड़ा 70 मिलियन के आंकड़े को पार कर जाएगा। इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि यूजर्स से कोई भी रिपोर्ट प्राप्त होने से पहले इनमें से 20 मिलियन से अधिक खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। मासिक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप को पिछले साल जनवरी से नवंबर के बीच उपयोगकर्ताओं से 79,000 से अधिक शिकायतें मिलीं। जवाब में, व्हाट्सअप ने 2,398 खातों के खिलाफ कार्रवाई की।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story