×

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए लाया कमाल का फीचर, अब गूगल ड्राइव बैकअप के डायरेक्ट चैट ट्रांसफर

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप आपको अपने चैट हिस्ट्री को फोन के बीच स्थानांतरित करने देता है ताकि आप डिवाइस बदलने पर भी अपने पुराने संदेशों को खो न दें।

Anjali Soni
Published on: 29 April 2023 9:45 AM GMT
WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए लाया कमाल का फीचर, अब गूगल ड्राइव बैकअप के डायरेक्ट चैट ट्रांसफर
X
WhatsApp New Feature(photo-social media)

WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप आपको अपने चैट हिस्ट्री को फोन के बीच स्थानांतरित करने देता है ताकि आप डिवाइस बदलने पर भी अपने पुराने संदेशों को खो न दें। प्रक्रिया कभी-कभी हो सकती है क्योंकि आपको अपने सभी चैट को स्थानांतरित करने से पहले Google ड्राइव पर बैकअप लेना होगा। व्हाट्सएप अब एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है जो आपको Google ड्राइव बैकअप के बिना सीधे अपनी चैट ट्रांसफर करने देगी। यह सुविधा अनिवार्य रूप से आपको अपनी चैट को Google ड्राइव पर पहले बैक अप लिए बिना किसी अन्य एंड्रॉइड डिवाइस पर स्थानांतरित करने देती है, जिससे समय और डेटा की बचत होती है। सबसे पहले WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया, इस फीचर पर काम चल रहा है और अब इसे एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

इस तरह होगी व्हाट्सएप एंड्रॉइड चैट ट्रांसफर

यदि आप एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर हैं तो आपको यह सुविधा मिल सकती है। आप सेटिंग मेन्यू में जाकर, चैट खोलकर और चैट ट्रांसफर विकल्प ढूंढ़कर चेक कर सकते हैं। फिर आप चैट ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्टार्ट बटन दबा सकते हैं। इसके बाद आपको एक क्यूआर कोड मिलेगा जिसे आपको अपनी चैट को नए एंड्रॉइड डिवाइस पर ट्रांसफर करने के लिए स्कैन करना होगा। नई सुविधा Google ड्राइव बैकअप की तुलना में तेज़ और अधिक सुविधाजनक प्रक्रिया प्रदान करती है, खासकर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके सभी व्हाट्सएप चैट को सहेजते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हमारे पास 1GB से अधिक व्हाट्सएप चैट होती है, जिसे हमें पहले Google ड्राइव पर बैकअप करना होता है, फिर नए डिवाइस पर संदेशों को पुनर्स्थापित करना होता है। नए फीचर से आपको इस परेशानी से नहीं गुजरना पड़ेगा।

Google ड्राइव का बैकअप न लेना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि आप अपनी चैट खो सकते हैं। सुविधा की उपलब्धता के लिए, यह केवल बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि व्हाट्सएप जल्द ही इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराएगा, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप अप्रकाशित सुविधाओं को आज़माने के लिए व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story