×

Air Ticket Booking Tips: फ्लाइट बुकिंग के लिए बना रहे हैं बजट, ऐसे बुक करें टिकट, मिलेगा बंपर डिस्काउंट

Ticket Booking Tips :हर व्यक्ति फ्लाइट में यात्रा करना चाहता है। जब कहीं जाना होता है तो अक्सर लोग फ्लाइट का सहारा लेना पसंद करते हैं। आपको सस्ते में बुकिंग का तरीका बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 March 2024 5:24 AM GMT
Cheapest Air Ticket Booking Tips
X

Cheapest Air Ticket Booking Tips (Photos - Social Media)

Cheapest Air Ticket Booking Tips : घूमने फिरने के शौकीन हमेशा कहीं ना कहीं जाने का प्लान बनाते रहते हैं। एक जगह घूम कर आने के बाद वह कुछ ही दिन रुक पाते हैं कि उनका मन कहीं और जाने का हो जाता है। अगर आप भी घूमने करने के शौकीन हैं तो जाहिर सी बात है अलग-अलग जगह पर जाना पसंद करते होंगे। हालांकि हमेशा घूमते फिरते रहना भी आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए पैसा खर्च करना पड़ता है और बजट देखना भी जरूरी हो जाता है। हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में इतना एक बार फ्लाइट का सफर जरूर करना चाहता है। हालांकि, कई बार बजट की वजह से यह नहीं हो पाता है। फ्लाइट एक ऐसा सुविधाजनक साधन है। जिसमें 36 घंटे की यात्रा सिर्फ दो से ढाई घंटे में पूरी की जा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं जिसकी मदद से आप सस्ते में फ्लाइट बुकिंग करवा सकते हैं। इसमें आपको बंपर डिस्काउंट मिलने वाला है।

इनकॉग्निटो मोड

जब भी हम फ्लाइट बुकिंग की वेबसाइट पर जाते हैं तो हमें बड़ा हुआ किराया दिखाई देता है। बता दे की पोर्टल के साथ आपके कुकीज और तो स्वचलित डाटा अपने आप रिकॉर्ड होते हैं। ऐसे में जब आप वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको बढ़ा हुआ किराया दिखाया जाता है। लेकिन अगर आप कम कीमत में टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको इनकॉग्निटो टैब में वेबसाइट ओपन करनी चाहिए। वहीं अगर आप सामान्य ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुकीज़ को क्लियर कर दें।

Cheapest Air Ticket Booking Tips


स्काइस्कैनर, कायक और मोमोंडो

जब भी यात्रा के फ्लाइट टिकट बुक करने की बात आती है तो कुछ फ्लाइट तुलना वेबसाइटों का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा विचार माना जाता है। याद रहें चाहे आप कितने ही जल्दी में क्यों ना हों। स्काइस्कैनर, कायक और मोमोंडो जैसी वेबसाइटें खोल कर एक बार चेक कर लें।

वीकेंड बुकिंग

टिकट की ज्यादा कीमतों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको कभी भी वीकेंड पर बुकिंग नहीं करनी है। वीकेंड के मौके पर सभी लोग घूमने फिरने जाते हैं। ऐसे में रश ज्यादा होता है और टिकट का किराया भी बढ़ जाता है। आमतौर पर शुक्रवार को फ्लाइट का किराया ज्यादा होता है और सोमवार मंगलवार से गिरना शुरू हो जाता है। बुकिंग के लिए सबसे सस्ता दिन बुधवार और गुरुवार होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story